अभी-अभी : नहीं रहे ALKEM कंपनी के मालिक संप्रदा सिंह

एल्केम ग्रुप ऑफ कंपनी के मालिक संप्रदा सिंह का निधन हो गया है।उनके निधन से उद्योग जगत में शोक की लहर है।न सिर्फ मुंबई बल्कि बिहार में भी शोक की लहर दौड़ गई है। 1925 में बिहार के जहानाबाद में मोदनगंज प्रखंड के ओकरी गांव में संप्रदा सिंह का जन्‍म हुआ था।उके पिता एक साधारण किसान थे। उन्‍होंने पटना यूनिवर्सिटी से बीकॉम की पढ़ाई की ।इसके बाद उन्‍होंने पॉलिटिकल साइंस में पोस्‍ट ग्रेजुएशन भी किया। पटना यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बाद संप्रदा सिंह खेती करना चाहते थे।

बिहार के प्रख्यात उद्योगपति और एल्केम ग्रुप ऑफ कंपनी के मालिक संप्रदा सिंह का नि’धन हो गया है। उन्होंने मुंबई के लीलावती अस्पताल में सुबह 9 बजकर 20 मिनट आखिरी सांस ली। संप्रदाय सिंह के निधन से उद्योग जगत सकते में है। उनके निधन पर कई जानी-मानी हस्तियों ने शोक जताया है। प्रदेश के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने कहा कि उनकी कमी हमेशा खलेगी। वहीं, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने उन्हें महान समाजसेवी और बिहार के गौरव कहते हुए गहरा शोक व्यक्त किया है। वहीं बिहार कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा ने इसे अपनी व्यक्तिगत क्षति बताया है।


संप्रदा सिंह का जन्म 1925 में बिहार के जहानाबाद जिले के मोदनगंज प्रखंड के ओकरी गांव में हुआ था। पटना विश्वविद्यालय से बीकॉम की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने दवा कंपनी अल्केम (Alkem) की स्थापना की थी। मौजूदा समय में वह कंपनी के संस्थापक और चेयरमैन थे और मुंबई में अपने परिवार के साथ रहते थे।

वर्ष 2017 में प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स में उनका नाम आया था और उन्हें 43वां स्थान प्राप्त हुआ था। फोर्ब्स ने उनकी दौलत करीब 3।3 अरब डॉलर आंकी थी। संप्रदा सिंह के इस लिस्ट में इतनी अच्छी जगह बनाने की वजह से बिहार का नाम पूरे देश में रोशन हो गया था। यह इसलिए भी सुर्खियों में रही थी क्योंकि इस लिस्ट में मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी 45वें स्थान पर थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *