महाराजगंज के BJP सांसद जनार्दन सिंह के MP फंड से उड़ाए गए 89 लाख, खुलासा होते ही मचा हड़कंप

Desk: बिहार में अब सांसद निधि के पैसे पर भी फर्जीवाड़ा करने वालों की नजर है. ताजा मामला छपरा जिले के महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल (Maharajganj MP Janardan Singh Sigriwal) के फंड का है, जिनके बैंक खाते से 89 लाख रुपये की फर्जी निकासी कर ली गई है. मामले का खुलासा होने के बाद हड़कंप मच गया है. महाराजगंज के बीजेपी सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल के सांसद क्षेत्र विकास कोष से 89 लाख के फर्जीवाड़े के मामले में केन्द्रीय गृह सचिव ने बिहार के मुख्य सचिव से तीन दिनों के अंदर रिपोर्ट तलब की है. फर्जीवाड़े में शामिल अधिकारियों तथा बैंककर्मियों की मिलीभगत की जांच आलाधिकारी कर रहे हैं.

जांच की ताजा स्थिति से सांसद को भी अवगत कराया जा रहा है. सांसद ने सवाल उठाया है कि आखिर किन परिस्थितियों में महाराष्ट्र में राशि स्थानांतरित की गई. सांसद की शिकायत के बाद गृह मंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप से महाराष्ट्र पुलिस ने आरोपी बैंक खातेदार को अहमदनगर से गुरुवार की देर शाम में ही धर दबोचा. फिलहाल आरोपी से पूछताछ की जा रही है. मुख्य सचिव ने सारण डीएम से मामले की गहराई से जांच करके रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है. फिलहाल इस मामले में जिला प्रशासन के हाथ-पांव फूल रहे हैं.

42 और 47 लाख का फर्जीवाड़ा

जिला योजना शाखा ने शहर के हथुआ बाजार के समीप बैंक आफ बड़ौदा के मुख्य शाखा में सांसद क्षेत्रीय विकास कोष का खाता है. इसी बैंक में खाता संख्या 12380100016890 है. इसी खाते से एक बार 42 लाख तथा 47 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा किया गया है. इस रुपये को माना जा रहा है कि चेक क्लोन करके महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के बैंक आफ बड़ौदा शाखा में आरटीजीएस किया गया है. सारे पैसे खातेदार संदीप मांगीलाल कोठारी के खाते में ट्रांसफर किए गए हैं. रुपये का ट्रांसफर तीन महीने पहले 4 नवंबर को ही हुआ था. हैरत करने वाली बात यह है कि इस बात की जानकारी बैंक ने सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को भी नहीं दी.

तीन दिनों के अंदर मांगी रिपोर्ट

3 फरवरी को जब एक योजना के भुगतान को लेकर बैंक ने एक ठेकेदार को बताया कि खाता ही होल्ड पर है, भुगतान नहीं हो पाएगा. तब उसने इस बात की जानकारी सांसद को दी. आनन-फानन में सांसद ने जिला योजना पदाधिकारी से जानकारी ली. तब बताया गया कि यह मामला 4 नवंबर का ही है. फिलहाल सांसद लोकसभा के सत्र में भाग लेने के सिलसिले में दिल्ली में है. महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने मामले की जानकारी मिलते ही केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तथा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला तथा बैंक आफ बड़ौदा के सीएमडी से गुरुवार को ही लिखित शिकायत की.आनन-फानन में आरोपी को महाराष्ट्र पुलिस अपने कब्जे में लेकर पूछताछ कर रही है. केन्द्रीय गृह सचिव ने इस मामले में बिहार के मुख्य सचिव से तीन दिनों के अंदर इस मामले में रिपोर्ट मांगी है.

42 योजनाओं पर चल रहा काम

महाराजगंज सांसद क्षेत्र विकास योजना मद से छपरा के 14 प्रखंडों तथा सीवान जिले के पांच प्रखंड में विकास योजनाओं की स्वीकृति मिलती है.ये सभी महाराजगंज संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं. सांसद योजना मद से फिलहाल 42 योजनाओं पर काम चल रहा है या कार्य पूरा है. जिन कार्यों को पूरा कर लिया गया है, उसके भुगतान के लिए ठेकेदार जिला योजना शाखा तथा बैंक का चक्कर लगा रहे हैं. सांसद भी इस बात से इतेफाक रखते हैं कि जब छपरा के अलावा सीवान जिले में विकास कोष की राशि खर्च होती है तो महाराष्ट्र में रुपये का ट्रांसफर कैसे हो गया. फिलहाल, ठेकेदारों की सांसे भी भुगतान को लेकर अटकी हुई है. सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने बताया है कि इस मामले में जिला योजना पदाधिकारी, बैंक के शाखा प्रबंधक तथा अन्य वरीय अधिकारियों की संलिप्तता हो सकती है, जिसकी सूक्ष्म जांच होनी चाहिए. ताकि दोषियों को दंडित किया जा सके.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *