बीमार होने के बाद भी सारिका ने UPSC में कर दिया कमाल, व्हीलचेयर पर देने गयी इंटरव्यू, IAS बन लहराया परचम

23 साल की लड़की ने पास की UPSC परीक्षा, सिर्फ दो अंगुलियां करती हैं काम, दिलचस्प है सफलता की कहानी

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE)2023 रिजल्ट जारी होने के बाद इसे पास करने वालों की कई संघर्षपूर्ण कहानियां आ रही हैं. केरल की रहने वाली रहने वाली सारिका ने भी पास की है. सारिका ने यूपीएसससी 2023 में भले ही 922वीं रैंक हासिल की है, लेकिन उनका संघर्ष जानने के बाद हर कोई सेल्यूट करेगा.

सारिका सेरेब्रल पॉल्सी नाम की बीमारी से ग्रस्त हैं. जिसमें व्यक्ति की मानसिक क्षमता प्रभावित होती है. साथ ही मूवमेंट करने में काफी मुश्किल होती है. बॉडी का पॉश्चर भी ठीक नहीं रहता. इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति जन्म से पहले ही इसका शिकार हो सकता है. सारिका ने इस मुश्किल बीमारी से जूझते हुए भी यूपीएससी क्रैक किया. उन्होंने इसे कभी अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया.

रिपोर्ट के अनुसार 23 साल की सारिका का दायां हाथ पूरी तरह काम नहीं करता. जबकि बाएं हाथ की सिर्फ तीन अंगुलियां काम करती हैं. बाकी की दो अंगुलियों से ही वह मोटर से संचालित होने वाली वील चेयर का यूज चलने-फिरने के लिए करती हैं.

रिपोर्ट के अनुसार सारिका ने यूपीएससी इंटरव्यू के लिए दिल्ली तक वील चेयर के साथ गई थीं. इस दौरान साथ में उनके पिता भी थे. वह बेटी का हौसला बढ़ाने कतर से आए थे. सारिका ने बताया कि इंटरव्यू में उनसे ग्रेजुएशन सब्जेक्ट और उनके जिले कोझिकोड के बारे में अधिक सवाल पूछे गए थे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *