सरसों तेल और रिफाइन हुआ सस्ता, तेजी से कम हो रहा दाम, लोगों को और राहत मिलने का है अनुमान

पिछले एक सालों से खाने के तेलों (Edible Oil) के दाम आसमान पर है. हालांकि, अब आम लोगों को थोड़ी राहत मिली है, क्योंकि Edible Oil के दाम गिरने शुरू हो गए हैं. केन्द्र सरकार ने बुधवार को कहा कि पिछले एक महीने में खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट शुरू हो गई है. कुछ मामलों में यह गिरावट करीब 20 फीसदी है. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनकि वितरण मंत्रालय (Department of Consumer Affairs) के एक बयान के अनुसार, भारत में खाद्य तेल की कीमतों (Edible Oil Price) में गिरावट का रुझान दिख रहा है. पिछले एक महीने से खाद्य तेल की कीमतें घट रही हैं. कुछ तेल की कीमतों में 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है. बयान के मुताबिक, कुछ मामलों में यह गिरावट लगभग 20 प्रतिशत तक है, जैसा कि मुंबई में कीमतों में देखी जा रही है.

खाद्य तेलों के दाम में आई गिरावट
Mustard Oil Price: सरसों तेल, रिफायंड समेत इन खाद्य तेलों के दाम गिरे, जानिए क्या है अब नई कीमत
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत में खाद्य तेल की कीमतों में विभिन्न प्रकार के तेलों में गिरावट का रुख दिख रहा है. उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक महीने में खाद्य तेलों की कीमतों में कमी आ रही है.

इतने रूपये कम हुई कीमत
Mustard Oil Price: सरसों तेल, रिफायंड समेत इन खाद्य तेलों के दाम गिरे, जानिए क्या है अब नई कीमत
उदाहरण देते हुए सरकार ने कहा कि 7 मई को पाम तेल (Palm Oil Price) की कीमत 142 रुपये प्रति किलोग्राम थी और अब यह 19 फीसदी की गिरावट के साथ 115 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है.इसी तरह, सूरजमुखी तेल की कीमत 16 फीसदी गिरकर 157 प्रति किलोग्राम हो गई है, जो 5 मई को 188 रुपये प्रति किलोग्राम थी. सोया तेल की कीमत 20 मई को 162 रुपये प्रति किलोग्राम थी और अब मुंबई में यह घटकर 138 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

सरसों तेल भी हुआ सस्ता
Mustard Oil Price: सरसों तेल, रिफायंड समेत इन खाद्य तेलों के दाम गिरे, जानिए क्या है अब नई कीमत
बयान में कहा गया, “सरसों के तेल (Mustard Oil Price) के मामले में, 16 मई, 2021 को कीमत 175 रुपये प्रति किलोग्राम थी. अब, यह लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट के साथ घटकर 157 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.” मूंगफली तेल की कीमत जो 14 मई को 190 रुपये प्रति किलो थी, वह गिरकर 174 रुपये प्रति किलो हो गई है.वनस्पति की कीमत 2 मई को 154 रुपये प्रति किलोग्राम से आठ प्रतिशत घटकर 141 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *