रिलायंस लांच करेगा भारत का सबसे सस्ता जियो लैपटॉप, आसानी से गरीब बच्चे कर पाएंगे आनलाइन पढाई

PATNA-स्मार्टफोन के बाद अब Jio लैपटॉप सेगमेंट में करेगा धमाका, कई फीचर्स के साथ जल्द लॉन्च होगा Jiobook : पहले जियो सिम (Jio SIM) से टेलिकॉम इंडस्ट्री और फिर जियोफोन (JioPhone) से मोबाइल इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद अब रिलायंस (Reliance) जियो लैपटॉप सेगमेंट में भी उथल-पुथल मचाने को तैयार है. खबर है कि जल्द ही कंपनी अपना लैपटॉप (Jio Laptop) बाजार में उतार सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, जियो को अपने पहले लैपटॉप JioBook के लिए हार्डवेयर की मंजूरी मिल गई है. इस लैपटॉप (Laptop) की डिटेल्स भी ऑनलाइन लीक हुई है. आइए जानते हैं कि इस लैपटॉप में क्या खास होगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, Jiobook में ARM प्रोसेसर होगा और इस पर विंडोज 10 (Windows 10) का एआरएम वर्जन चलेगा. Jiobook में विंडोज 10 आउट ऑफ द बॉक्स बूट किया जा सकेगा. कुछ पुरानी रिपोर्ट की मानें तो यह लैपटॉप MediaTek MT8788 चिपसेट द्वारा संचालित हो सकता है. आपको इसमें 2GB रैम मिल सकती है. इसके Android 11 OS पर चलने का अनुमान है. इसके अलावा JioBook में 1366×768 रेजोल्यूशन डिस्प्ले हो सकता है. इसे स्नैपड्रैगन 665 SoC द्वारा संचालित करने की भी चर्चाएं हैं. लीक जानकारी के अनुसार, JioBook 2GB LPDDR4X रैम और 32GB eMMC 5.1 स्टोरेज के अलावा 4GB LPDDR4x रैम और 64GB eMMC 5.1 स्टोरेज के साथ भी आ सकता है.

बात अगर JioBook की कनेक्टिविटी की करें तो इसमें मिनी-HDMI कनेक्टर, डुअल-बैंड Wi-Fi, 4जी और ब्लूटूथ जैसे ऑप्शन मिल सकते हैं. इस लैपटॉप में कंपनी के JioStore, JioMeet, JioPages के अलावा Microsoft Teams, Microsoft Edge और Office जैसे ऐप्स भी पहले से इंस्टॉल होकर आ सकते हैं.

रिलायंस जियो के इस लैपटॉप की कीमत की बात करें तो इसे लेकर कंपनी की तरफ से अभी स्थिति साफ नहीं की गई है, लेकिन जिस तरह अभी तक जियो ने यूजर्स को सिम और जियोफोन में कम दाम में ज्यादा फीचर्स उपलब्ध कराए हैं उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि यह लैपटॉप अन्य की तुलना में सस्ता हो सकता है.

जियो के इस लैपटॉप की टक्कर बाजार में पहले से मौजूद कम बजट वाले Xiaomi, Dell, Lenovo और कुछ अन्य कंपनियों के लैपटॉप से हो सकती है. इसमें कंपनी को कीमत के लिहाज से सबसे ज्यादा चुनौती Xiaomi और Lenovo के लैपटॉप से मिलने वाली है.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और Whattsup, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.