SBI पर रिजर्व बैंक का डंडा, इस चूक के लिए लगा 2 करोड़ रुपये का जुर्माना

बैंकों को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बढ़ती जा रही है। बीते कुछ सालों में आरबीआई ने देश के कुछ बैंकों पर पाबंदी लगाई है। वहीं, नियमों के उल्लंघन में जुर्माना भी लगाया है।

SBI पर दो करोड़ का जुर्माना: इसी कड़ी में अब आरबीआई (RBI) ने देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना कमीशन के रूप में कर्मचारियों को पारितोषिक को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को जारी दिशानिर्देश समेत अन्य नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है। आरबीआई के मुताबिक कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर है।

आरबीआई की कार्रवाई के बीच SBI के शेयर में सुस्ती है। बीएसई इंडेक्स के मुताबिक एसबीआई ( SBI Share Price) का शेयर भाव 377 रुपये के स्तर पर है। बीते कुछ दिनों पर गौर करें तो शेयर में लगातार गिरावट आई है।

एसबीआई का मार्केट कैपिटल ( SBI Market Cap) 3 लाख 36 हजार करोड़ रुपये है। बीते 18 फरवरी को एसबीआई का शेयर भाव अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। इस दिन एसबीआई का प्रति शेयर 426.45 रुपये के भाव पर था।

वित्त मंत्री ने बताया आरबीआई का प्लान: आपको बता दें कि रिजर्व बैंक नियामकीय और निगरानी क्षमता मजबूत बनाने के लिए कई उपाय पर काम कर रहा है। इसकी जानकारी खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी है।

निर्मला सीतारमण ने संसद को बताया है, ‘‘रिजर्व बैंक का नियामकीय और निगरानी तंत्र मजबूत हो यह सुनिश्चित करने के लिए हम रिजर्व बैंक के साथ काम करते रहे हैं। मुझे रिजर्व बैंक के गवर्नर ने आश्वासन दिया कि आंतरिक तौर पर एक संस्थागत प्रणाली को और मजबूत बनाया जा रहा है।’’ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, शिरोमणि अकाली दल के नेता नरेश गुजराल के सवाल का जवाब दे रही थीं।

दरअसल, गुजराल ने पूछा कि हाल में बैंकों में धोखाधड़ी को मामलों को देखते हुए क्या सरकार नियामकीय व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए और कदम उठाने पर विचार कर रही है ताकि बैंकों को बेहतर बनाया जा सके और खाताधारकों की रक्षा की जा सके। इसी सवाल के जवाब में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रिजर्व बैंक के प्लान के बारे में बताया है।

अगर आप हमारी आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप हमें 8292560971 पर गुगल पे या पेटीएम कर सकते हैं…. डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *