अभी-अभी : सुप्रीम कोर्ट में महराष्ट्र मामले की सुनवाई शुरू, क्या बचेगी देवेंद्र फडणवीस की सरकार

Maharashtra Government Formation Today Live News Updates: महाराष्ट्र में सरकार गठन का मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो चुकी है। तीनों जज और मामले से जुड़े नेता और वकील अदालत में मौजूद हैं। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बहस की शुरुआत की। उन्होंने पूडा कि क्या जुडिशरी सरकार के फैसले का रिव्यू कर सकती है। मेहता ने कहा कि गवर्नर ने 24 अक्टूबर से लेकर 9 नवंबर तक इंतजार किया लेकिन कोई सरकार बनाने के लिए सामने नहीं आया। इसके बाद, सबको मौका दिया गया, लेकिन सरकार नहीं बनी तो राष्ट्रपति शासन लगाया गया।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से रविवार को कहा था कि वह सोमवार को राज्यपाल का पत्र अदालत को सौंपे जिसमें देवेन्द्र फडणवीस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है। साथ ही अदालत ने केंद्र सरकार से कहा था कि वह भाजपा नेता द्वारा राज्य में सरकार बनाने के लिए किए गए दावे का पत्र भी अदालत के समक्ष पेश करे।

उच्चतम न्यायालय में रविवार को हुई सुनवाई में न्यायमूर्ति एन वी रमन, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस गठबंधन को कोई अंतरिम राहत नहीं दी और फडणवीस सरकार को 24 घंटे के अंदर बहुमत साबित करने का कोई निर्देश जारी नहीं किया। अदालत ने कहा कि इस सोमवार को दोनों पत्रों को पढ़ने के बाद ही इस मुद्दे पर विचार करेगी। भाजपा नेता आशीष शेलार के मुताबिक राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने नई सरकार को सदन में बहुमत साबित करने के लिए 30 नवम्बर तक का समय दिया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *