Nitish सरकार का बड़ा ऐलान, 8 फरवरी से खुलेंगे छठी से आठवीं तक के स्‍कूल

Desk: बिहार सरकार (Bihar Government) ने छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्‍कूल खोलने की हरी झंडी दे दी है. स्कूलों में 8 फरवरी से कक्षा छह और उसके आगे की पढ़ाई आरंभ हो जायेगी. इसके लिए शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है.

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है. जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे अपडेट कर रहे हैं. ज्यादा बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आप इस खबर को रीफ्रेश करते रहें, ताकि सभी अपडेट आपको तुरंत मिल सकें.

आपको बता दें कि बिहार में कोरोना संकट (Covid-19 Crisis) के बाद स्कूल खुल रहे हैं. 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल (School Open in Bihar) कल से खुल गए हैं. इस बीच, प्रदेश सरकार (Nitish Kumar Government) ने सभी छात्र-छात्राओं को दो-दो मास्क देने की पहल की है. बिना मास्क लगाए छात्रों को स्कूल नहीं आने का निर्देश भी दिया गया है.

शिक्षा विभाग ने की पूरी तैयारी
कल यानि 4 जनवरी से नौवीं से 12 वीं तक के स्कूल खोले जा रहे हैं. इसे लेकर सूबे के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कोरोना वायरस महामारी से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जरूरी उपाय किए जा रहे हैं. बिहार शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9 से 12वीं तक के प्रत्येक छात्र-छात्राओं को महामारी से सुरक्षा उपायों के तौर पर, दो फेस मास्क देने का फैसला लिया है.

72 हजार मास्क दिए जाएंगे
विभाग की ओर से इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं. फिलहाल सरकारी स्कूलों में इन चार वर्गो में करीब 36.61 लाख से अधिक स्टूडेंट्स हैं. जिन्हें मास्क उपलब्ध करवाया जाएगा. इस तरह कहा जा रहा है करीब 72 हजार मास्क शिक्षा विभाग की ओर से दिए जाएंगें. सभी जिला शिक्षा कार्यालयों (डीईओ) को निर्देश दिया गया है कि वे जीविका समूह से मास्क खरीदें.

सभी के लिए मास्क अनिवार्य
शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि सभी सरकारी स्कूलों के नौवीं से 12वीं तक के प्रत्येक बच्चों को दो-दो मास्क दिए जाएंगें. उन्होंने कहा कि उन सरकारी शिक्षण संस्थानों के भी छात्रों को मास्क दिए जाएंगें जो चार जनवरी से खुल रहे हैं. स्कूल खुलने के बाद सभी बच्चों को मास्क पहनकर स्कूल आना अनिवार्य कर दिया गया है.

कॉलेज भी खुलेंगे कल से
कल से पटना के कॉलेजों में कोरोना के चलते छाई वीरानी दूर हो जाएगी. पटना विश्वविद्यालय और पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में 04 जनवरी से क्लास शुरू करने का फैसला लेकर कॉलेजों को निर्देश भेज दिया गया है. सरकार के निर्देश के हिसाब से 50 प्रतिशत छात्रों के साथ क्लास चलेगी. हालांकि इसमें केवल फाइनल इयर के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. पटना विश्वविद्यालय में क्लास शुरू करने को लेकर कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी की अध्यक्षता में सीनेट हॉल में बैठक हुई. इसमें 50 प्रतिशत छात्र-छात्राओं के साथ क्लास चलाने का निर्देश दिया गया है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.