घर पर पढ़कर IAS बनीं श्रद्धा शुक्ला, महंगी कोचिंग सेंटर को दिखाया ठेंगा, UPSC में मिला 45 रैंक

मेरा नाम श्रद्धा शुक्ला है और मैं मूल रूप से छत्तीसगढ़ की रहने वाली हूं. मैं एक आईएएस अधिकारी हूं और यूपीएससी परीक्षा में मुझे देशभर में 45 रैंक प्राप्त हुए. आज मैं आपको अपनी कहानी सुनाने जा रही हूं. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित गायत्री नगर में मेरा परिवार रहता था. यहीं से मैंने अपनी स्कूली पढ़ाई आरंभ की और एमजीएम हायर सेकेंडरी स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की. इसके बाद मैं सरकारी बीवी गर्ल्स पीजी कॉलेज में एडमिशन लिया और बीएससी की पढ़ाई की. मैं शुरू से ही अफसर बनना चाहती थी इसीलिए मैं सिविल सेवा ज्वाइन करने का फैसला लिया.

श्रद्धा कहती है कि आईएएस बनने के लिए कोचिंग सेंटर जाने की कोई जरूरत नहीं है. आप बिना महंगी कोचिंग सेंटर ज्वाइन किए बिना भी यूपीएससी परीक्षा पास कर सकते हैं. मैं घर में ही रहकर जमकर तैयारी की और यूपीएससी परीक्षा में सफलता का परचम लहराया. श्रद्धा का कहना है कि उसने यूपीएससी परीक्षा में दो बार भाग लिया लेकिन परिणाम अच्छे नहीं आए. अफसर बनने के लिए उसने अपनी तैयारी जारी रखा.

श्रद्धा को आज भी याद है साल 2021 में उसने जमकर तैयारी की जिसका परिणाम रिजल्ट के रूप में निकला और उसे देशभर में 45 रैंक मिले. श्रद्धा के पिताजी नेताजी हैं और छत्तीसगढ़ में पॉलिटिक्स करते हैं. उनके पिताजी का नाम सुशील आनंद शुक्ला है जो कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख रह चुके हैं. श्रद्धा कहती है कि जब भी उनके मन में कोई कंफ्यूजन होता था तो वह बस अपने पिताजी से इस बारे में डिस्कस कर लिया करती थी.

श्रद्धा के यूपीएससी इंटरव्यू में एक खास बात हुई, जब पैनल ने उनसे उनके बारे में पूछा तो, श्रद्धा ने अपने राज्यगीत को सुनाया। यह राज्यगीत ‘अरपा पैरी के धार’ था, जिससे सुनने के बाद पैनल ने इसका मतलब भी पूछा, तो श्रद्धा ने गीत के शब्दों का अर्थ समझाया। श्रद्धा के मुताबिक, इंटरव्यू में उनसे हालातों पर आधारित प्रश्न पूछे गए थे, जिनका उन्होंने अपनी तार्किक क्षमता के हिसाब से उतर दिया था। श्रद्धा ने यूपीएससी परीक्षा पास करने के साथ राज्य का नाम भी ऊंचा किया है। क्योंकि, वह यहां की पहली टॉपर हैं, जिसने देशभर में टॉप 50 में जगह बनाई है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *