सिर पर मौरी, हाथ में जूते लेकर शादी करने निकला बिहारी युवक, पिता ने चचरी पुल बनाया तब निकली बारात

PATNA : एक इंसान अपनी शादी के लिए कितने सपने संजोता है। शादी के दिन ऐसा करूंगा। वैसा करूंगा। गाड़ी को ऐसे सजाउंगा। बारात के साथ बैंड बाजा लेकर जाउंगा। नाचूंगा। गाउंगा। दोस्तों के साथ जमकर नाच करूंगा। लेकिन हाय री किस्मत। सब पर पानी फेर दिया।

सिर पर मौरी अाैर हाथ में जूते लेकर चचरी पुल पार करने की एक दूल्हे की विवशता रामनगर के चूड़ीहरवा गांव से निकली बारात में दिखी। रामनगर व समीपवर्ती ग्रामीण इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ चला है। साथ ही जगह-जगह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। गुदगुदी पंचायत का चुड़ीहरवा गांव भी बाढ़ के पानी से घिर गया है। आवागमन बाधित हो चला है।

जिसके कारण बेटे की बारात निकालने के लिए पारसलाल श्रीवास्तव ने अपने खर्च से पानी लगी जगह पर चचरी पुल बनावाया। इसके बाद अपने बेटे बबलू कुमार श्रीवास्तव की बारात शुक्रवार को निकाली। चचरी पुल पार करके बारात भंगहा (नेपाल) गई। रास्ते में जलजमाव व घुटने तक पानी होने के कारण बैंड-बाजा की गाड़ी बारात के साथ नहीं जा सकी। शनिवार को शादी के बाद बारात की वापसी भी दूल्हा-दुल्हन समेत इसी चचरी पुल के सहारे हुई।

गुदगुदी पंचायत के मुखिया नसीम अख्तर बताते हैं कि इस लचका पर पीएम सड़क योजना के तहत पुल निर्माण की स्वीकृति मिल चुकी है। उम्मीद है, बरसात के बाद पुल का निर्माण शुरू हो जाएगा। तब एेसी स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। हरहा नदी का पानी गांव के सरेह के पानी के साथ मिलकर गांव के बाहर स्थित लचका से बाहर निकलता है। इसी लचका पर पानी बढ़ा और बारात निकलना संभव नहीं रहा। इसी के बाद पारस लाल श्रीवास्तव ने तब चचरी पुल तैयार कराने के लिए उन्होंने सोचा।

लॉकडाउन में शादी की कई तारीख टालनी पड़ी
ग्रामीणों के मुताबिक, बबलू की शादी तय तो पहले से थी, लेकिन कोरोना के कारण लॉकडाउन हो जाने से तारीख टलती रही। इधर, कोरोना का संक्रमण कम होने पर जब शादी की पहल दूल्हा व दुल्हन पक्ष ने की, तबतक बारिश ने चुनौती बढ़ा दी। तैयारियों में दोनों पक्ष इतना आगे बढ़ चुके थे कि अब शादी टालना आसान नहीं था। पारस लाल श्रीवास्तव कहते हैं कि उम्मीद के प्रतिकूल लगातार बारिश होने से यह स्थिति उत्पन्न हुई।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *