STET पास सभी युवक बनेंगे सरकारी मास्टर, बिहार सरकार ने लिया फैसला, बेरोजगारों के लिए खुशखबरी

बिहार के माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) में उत्तीर्ण होने वाले सभी अभ्यर्थी आगामी शिक्षक बहाली के लिए पात्र होंगे। इसमें STET-2011 और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 21 जून को जारी STET-2019 की दोनों प्रकार की सूची के अभ्यर्थी शामिल हैं। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने भास्कर को यह बड़ी जानकारी दी है।

इसे लेकर सोशल मीडिया से सड़क तक अभ्यर्थियों ने आंदोलन ही नहीं कर दिया था, बल्कि कोर्ट जाने की धमकी भी दी थी। बुधवार को अभ्यर्थियों ने अपनी मांग को लेकर पटना में सचिवालय के पास खूब नारेबाजी की। इसके बाद शिक्षा मंत्री ने मामले को निबटारे का आश्वासन दिया था।

मंत्री विजय चौधरी ने बताया कि सरकार ने इस मामले पर निर्णय कर लिया है। 2019 की STET में जो भी क्वालिफाई किए हैं, वे सभी सातवें शिक्षक नियोजन के लिए पात्र होंगे। चाहे वे बोर्ड द्वारा जारी सूची ‘क्वालिफाइड एंड इन मेरिट लिस्ट’ में हों या ‘क्वालिफाइड बट नॉट इन मेरिट लिस्ट’ में हों। विभाग ने निर्णय ले लिया है और जल्द ही अधिसूचना जारी कर देगा।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग NCTE का पूरी तरह से अनुसरण करता है। इसको लेकर पहले ही STET पात्र अभ्यर्थियों की मान्यता लाइफ टाइम की जा चुकी है। इस लिहाज से सातवें शिक्षक नियोजन में 2011 में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले भी अगले चरण की बहाली में आवेदन कर सकेंगे।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *