बिहार की राजनीति में ऐतिहासिक है लालू की खटारा जीप, कीमत 5000, कर्पूरी ठाकुर कर चुके हैं सवारी

लालू के खटारा जीप की कहानी:1977 में 5,000 रुपए में खरीदी थी, लालू खुद ड्राइव करते थे, इसी से कर्पूरी ठाकुर भी घूमते थे : कहने के लिए वह एक खटारा जीप है लेकिन बिहार की राजनीति में उसका इतिहास काफी पुराना है। पीछे पलट कर जब वह जीप अपने टाइमलाइन में जाती है तो खुशी से झूम उठती है। अपनी किस्मत पर इठलाती और इतराती है। उसे 5000 रुपए में राजद सुप्रीमो और तब के बिहार के सीएम लालू ने खरीदा था। कभी उसके सीट पर बैठकर गरीबों के मसीहा और बिहार के पूर्व सीएम कर्परी ठाकुर देश भर में सफर किया करते थे। लालू अपनी पत्नी और बच्चों को बिठाकर ससुराल जाया करते थे।

RJD अध्यक्ष लालू यादव और उनके पहले सांसद काल (1977-80) के दौरान खरीदी गई उनकी महिंद्रा जीप की दास्तां दिलचस्प है। लालू ने अपने संसदीय जीवन के पहले 15 साल इसी जीप पर बिताए। मार्च 1990 में जब वह मुख्यमंत्री बने तब उन्होंने इस जीप के अतिरिक्त दूसरी गाड़ी खरीदी। 1977 में लालू यादव सांसद बने तो मिलिट्री डिस्पोजल जीप खरीदने के लिए वो कोलकाता तक गए। सेना द्वारा यूज करने के बाद बेची जाने वाली जीप को 5,000 रुपए में खरीद कर लाए। उस काल में तब सांसदों और विधायकों को सेना द्वारा पुरानी जीप बेची जाती थी।

लालू प्रसाद ने 1977 में इस जीप को तब सेना से खरीदा था जब वह पहली बार सांसद बने थे। तब से लेकर 1990 तक जब तक उन्होंने दूसरी गाड़ी नहीं ली। वह इसी से चलते थे।लालू प्रसाद ने 1977 में इस जीप को तब सेना से खरीदा था जब वह पहली बार सांसद बने थे। तब से लेकर 1990 तक जब तक उन्होंने दूसरी गाड़ी नहीं ली। वह इसी से चलते थे।

इस जीप की कहानी लालू के राजनीतिक विकास के साथ बढ़ती गई। तब के विपक्ष के महत्वपूर्ण नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर इस जीप से पूरे प्रदेश में भ्रमण करते थे। शरद यादव समेत लालू के समकालीन कई नेता इस जीप की सवारी कर चुके हैं। लालू इसी जीप से पत्नी राबड़ी देवी और बच्चों को खुद ड्राइव कर गांव फुलवरिया और ससुराल सेलार कलां जाते थे। उनके साथ राजनीतिक तौर पर घूमने वाले नेताओं को कई बार बीच रास्ते में तेल खत्म होने पर गैलन लेकर जीप के लिए तेल की व्यवस्था भी करनी पड़ती थी। कई बार तो खराब हो जाने पर ठेलना भी पड़ता था। छपरा संसदीय क्षेत्र के कई नेताओं को गाड़ी ठेलने का वह वाक्या आज भी याद है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.