बिहार वालों सावधान, पटना में कोरोना, वायरल व डेंगू के बाद अब पांव पसार रहा स्वाइन फ्लू

कोरोना, वायरल और डेंगू के बाद पटना में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है। कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना अभी खत्म नहीं हुई कि स्वाइन फ्लू ने शहर और जिले में पांव पसारना शुरू कर दिया है। स्वाइन फ्लू (एच1एन1) से पीड़ित तीन मरीज पारस एचएमआरआई में भर्ती हुए थे। इसमें दो को छुट्‌टी मिल गई। स्वाइन फ्लू का एक मरीज 27 जुलाई को दूसरा तीन अगस्त को और तीसरा मरीज पांच सितंबर को भर्ती हुआ था।

जबकि सीतामढ़ी का एक 60 साल के मरीज का इलाज चल रहा है। यह मरीज फिलहाल आईसीयू में है। इसकी पुष्टि पारस एचएमआरआई के क्षेत्रीय डाइरेक्टर डॉ. तलत हलीम और मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. आशिफ ने की। उन्होंने बताया कि जिन दो मरीज को छुट्‌टी दी गई वे भी बुजुर्ग हैं। इनलोगों का कोई बाहर आने-जाने का हिस्ट्री नहीं है। स्वाइन फ्लू से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पारस छोड़कर राज्य के किसी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में मरीज भर्ती नहीं है। इनफ्लूएंजा-ए से एक मरीज की मौत 20 दिन पहले हुई थी।

क्या है इलाज..
स्वाइन फ्लू से संक्रमित मरीज को आम फ्लू की ही दवा दी जाती है। सांस में तकलीफ या फिर कुछ मरीजों की स्थिति गंभीर होने पर एंटीवायरल दवा चलती है। मरीज को आराम करने और बुखार की दवा लेने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर खुद ही मरीज ठीक हो जाते हैं। पर चिकित्सकीय सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। स्वाइन फ्लू सुअर से इंसान को लगती है। फिर एक से दूसरे से संक्रमण फैलने लगता है। इसलिए बचाव ही बेहतर इलाज है।

क्या है बचाव…
कोरोना से बचाव के लिए जो उपाय किए जाते हैं यदि वही किए जाय तो इस बीमारी से बचाव किया जा सकता है। जैसे दो गज की दूरी मास्क है जरूरी। मास्क पहने। भीड़भाड़ में जाने से बचे। हाथ-पैर ठीक से साफ करें। यदि कोई सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित है तो उसके नजदीक नहीं जाए या फिर मरीज को आइसोलेट करके रखें। तौलिया फिर रुमाल शेयर नहीं करें। मरीज को पौष्टिक आहार लेना चाहिए और परिवार के सदस्यों से दूरी बनाकर रखना चाहिए।

क्या है स्वाइन फ्लू के लक्षण…
पटना एम्स के मेडिसिन विभाग के हेड डॉ. रवि कीर्ति के मताबिक साधारण फ्लू की तरह ही फ्लू के लक्षण होते हैं। जैसे सर्दी, खांसी, बुखार, सिर और बदन दर्द, छींक आना और नाक से पानी निकलना आदि। कुछ मरीजों में सांस लेने की भी तकलीफ होती है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

I phone पसंद करने वालों के लिए बड़ी खबर……VIDEO

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *