रेलवे में तत्काल टिकट बुकिंग शुरू, दिल्ली-मुम्बई में फंसे लोगों के लिए खुशखबरी, घर वापसी आसान

PATNA : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आज से तत्काल टिकट बुकिंग शुरू, कल से करें ट्रेन का सफर : तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा 1 जून से चलाई जा रही 200 श्रमिक ट्रेन (Special trains) के अलावा 12 मई से चल रही स्पेशल राजधानी ट्रेनों (Rajdhani Trains) के लिए भी होगी.

महामारी और उसके चलते देशभर में लगे लॉकडाउन के बीच बंद पड़ी रेलवे (Indian Railways) की अहम सेवा आज से शुरू हो गई है. 29 जून से तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) सेवा शुरू कर दी गई है. तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा 1 जून से चलाई जा रही 200 श्रमिक ट्रेन (Special trains) के अलावा 12 मई से चल रही स्पेशल राजधानी ट्रेनों (Rajdhani Trains) के लिए भी होगी.

सेंट्रल रेलवे के PRO शिवाजी सुतार के मुताबिक, 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी. स्पेशल ट्रेनों में जिन ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है उनमें बुकिंग की जा सकेगी.

120 दिन एडवांस में बुक कर सकेंगे टिकट : रेलवे आरक्षण केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर्स और टिकटिंग एजेंट्स के जरिए सुबह 10 बजे से एसी क्लास और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की जाएगी. इसके अलावा IRCTC वेबसाइट और मोबाइल ऐप से भी तत्काल टिकट बुक की जा सकेगी. इंडियन रेलवे के मुताबिक, एडवांस रिजर्वेशन सिस्टम पीरियड (ARP) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है. यह सभी स्पेशल ट्रेनों पर भी लागू होगा. सभी ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग की भी सुविधा होगी.

12 अगस्त तक बंद रहेंगी ट्रेनें : रेलवे बोर्ड के मुताबिक, फिलहाल नियमित मेल, एक्सप्रेस ट्रेन और पैसेंजर ट्रेनें 12 अगस्त तक रद्द रहेंगी. हालांकि, स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी. 12 मई से राजधानी दिल्ली से शुरू की गई स्पेशल ट्रेनें और 1 जून से चलाई गई 200 स्पेशल ट्रेनों को रेलवे चलाता रहेगा. रेलवे बोर्ड के मुताबिक, एक जुलाई से 12 जुलाई के बीच यात्रा के लिए सभी नियमित ट्रेनें में बुकिंग को कैंसिल कर दिया गया है. सभी बुकिंग का रिफंड लौटाया जाएगा.

इन बातों का रखें ध्यान : तत्काल टिकट की बुकिंग पर एक चीज और ध्यान देनी जरूरी है कि आपको यात्रा के दौरान अपना आईडी प्रूफ साथ रखना होगा. अगर कोई यात्री साथ में हैं तो किसी एक की आईडी ही काफी होगी. ट्रेन यात्रा के दौरान पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी मान्य होगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *