बिहार से खुलने वाली ट्रेनों का बदला टाइम टेबल, संपूर्ण क्रांति शाम 5.45 के बदले 7.25 में खुलेगी

कोरोना काल में ट्रेनों की बढ़ी स्पीड के बाद संपूर्ण क्रांति स्पेशल एक्सप्रेस के राजेंद्रनगर से खुलने का समय बदल गया है। 02393 राजेंद्रनगर टर्मिनल नई दिल्ली संपूर्ण क्रांति स्पेशल एक्सप्रेस 3 दिसंबर से शाम 7:25 बजे खुलेगी। अभी यह ट्रेन राजेंद्र नगर से अभी शाम 5:45 बजे खुल रही है, जबकि पटना जंक्शन पहुंचने का समय 5:57 और खुलने का समय 6:10 बजे है। लेकिन, समय संशोधन के बाद यह ट्रेन पटना जंक्शन शाम 7:35 बजे पहुंचेगी और 7:45 बजे खुल जाएगी।

यह ट्रेन अगले दिन सुबह 7:55 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि स्पीड बढ़ने के बाद संपूर्ण क्रांति स्पेशल की टाइमिंग रिवाइज की गई है। धीरे-धीरे अन्य ट्रेनों की टाइमिंग रिवाईज की जाएगी। वैसे 110 किमी से बढ़ाकर जिन ट्रेनों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की गई है, उन सभी ट्रेनों के समय में बदलाव होना है। नई समय सारिणी बनकर तैयार है, यह 130 किलोमीटर की रफ्तार के अनुरूप बनाई गई है। कोरोना के कारण इसे लागू नहीं किया जा रहा है। जब भी नई समय सारिणी लागू होगी, तकरीबन सभी ट्रेनों की टाइमिंग बदल जाएगी।

कोहरे को लेकर ट्रेनों में लगे फॉग पॉस डिवाइस
ठंड की दस्तक के साथ ही कोहरे को लेकर ट्रेनों के समय से सुरक्षित परिचालन के लिए पूर्व मध्य रेल की ओर से कई इंतजाम किए गए हैं। सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे ट्रैक की निगरानी के लिए और रेल फ्रैक्चर पर नजर रखने के लिए नाईट पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। अभी चलाई जा रही मेल-एक्प्रेस ट्रेनों के लोकोमोटिव में फॉग पॉस डिवाइस लगाया गया है। यह डिवाइस सिगनल आने के करीब दो किलोमीटर पहले ही पायलट को अलर्ट कर देता है कि सिगनल आने वाला है। इससे किसी तरह के हादसे की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। साथ ही कोहरे के दौरान ट्रेन परिचालन को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर तमाम सावधानियां बरती जा रही हैं।

44 पूजा स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में हुआ विस्तार
पटना | काेराेना काल में चलाई जा रही 36 मेल-एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के अलावा 44 पूजा स्पेशल ट्रेनों के परिचालन अवधि में विस्तार किया जा रहा है। यानी ये ट्रेनें अब 31 दिसंबर या उससे आगे 1 जनवरी तक चलेंगी। इन ट्रेनों में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे और इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन करना होगा। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर इन ट्रेनों के परिचालन अवधि में विस्तार किया गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *