टोक्यो ओलंपिक का रंगारंग आगाज, तिरंगा लेकर निकले भारतीय दल का PM मोदी ने बढ़ाया हौसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक के उद्धाटन समारोह की टीवी पर झलकियां देखी। उन्होंने भारतीय दल को शुभकामनाएं दी, और देशवासियों से एथलीटों का उत्साहवर्धन करने की अपील की। जैसे ही भारतीय दल आया पीएम मोदी खड़े हुए और एथलीटों को देखकर तालियां बजाकर उनकी हौसलाअफजाई करने लगे।
टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसमें भाग लेने वाले भारतीयों को अपनी शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘ टोक्यो ओलंपिक गेम्स में पूरे देश की प्रार्थनाएं व आशाएं भारतीय दल के साथ है।
केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक ने मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से 32वें ओलंपिक खेलों के उद्घाटन का लुत्फ लिया। इस मौके पर उनके साथ पूर्व खिलाड़ी के अलावा विभिन्न क्षेत्रों की कई जानी मानी हस्तियां भी एथलीटों का हौसला बढ़ा रही थीं।


‘खेलों के महाकुंभ’ ओलंपिक का आयोजन कोरोना महामारी के कारण एक साल देरी से हो रहा है। 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले इन खेलों में 206 देशों से करीब 11 हजार से ज्यादा एथलीट 33 खेलों की 339 इवेंट्स में मेडल जीतने के लिए अपना दमखम लगाएंगे। कोरोना महामारी की वजह से इस समय टोक्यो में आपातकाल लागा हुआ है।
भारत के 127 खिलाड़ी हिस्से ले रहे हैं जो 84 मेडल इवेंट्स में अपना दम दिखाएंगे। ओपनिंग सेरेमनी में 25 सदस्यों के साथ भारतीय दल मार्चपास्ट में 21वें नंबर पर उतरा इस भारतीय खिलाड़ियों से ज्यादा मेडल की उम्मदी की जा रही है। भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कोम ने दल का नेतृत्व किया।
टोक्यो दूसरी बार ओलंपिक की मेजबानी कर रहा है, इससे पहले उसने 1964 में ओलंपिक का सफल आयोजन किया था। बता दें, इतिहास में यह दूसरी बार है जब ओलंपिक खेलों में आइओसी शरणार्थी ओलंपिक टीम हिस्सा ले रही हैं। दल का नेतृत्व तैराक युसरा मर्दिनी और मैराथन धावक तचलोविनी गेब्रियस ने किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *