बाइक पर पीछे बिना हेलमेटबैठने पर 1000 रुपए जुर्माना, लाइसेंस नहीं होने पर देना होगा 5000

PATNA : ट्रैफिक पुलिस 25 मार्च से विशेष जांच अभियान चलाएगी। बाइक पर पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट लगाना होगा। नहीं ताे जुर्माना भरना हाेगा। बाइक पर ट्रिपल राइडिंग, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने, गलत जगह पार्किंग करने वाले, सीट बेल्ट नहीं लगाने पर भी कार्रवाई हाेगी। ट्रैफिक एसपी अमरकेश डी ने कहा कि 10 दिन तक अभियान चलेगा। बाइक पर ट्रिपल राइडिंग पर 1000 रुपए, बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर 1000 रुपए, बाइक पर पीछे बैठे व्यक्ति के हेलमेट नहीं लगाने पर 1000 रुपए, सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले कार चालक काे 1000 रुपए, अवैध पार्किंग करने पर 500 रुपए, ऑटो का परमिट नहीं हाेने पर 2000 रुपए, गलत दिशा में वाहन चलाने पर 5000 रुपए अाैर बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर 5000 रुपए जुर्माना लगेगा।

मास्क नहीं पहना तो दुकान होगी सील, सार्वजनिक वाहन होगा जब्त, आज से जांच के लिए 8 टीमें बनीं : मंगलवार से दुकानों और सार्वजनिक वाहनों में मास्क की जांच होगी। दुकानदार या ग्राहक के बिना मास्क के हाेने पर दुकान सील होगी। सार्वजनिक वाहनों में चालक और यात्रियों के बगैर मास्क पकड़ जाने पर वाहन जब्त किया जाएगा। निजी वाहन से चलने वालाें के लिए भी मास्क पहनना अनिवार्य है। आदेश का पालन नहीं करने पर 50 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। सोमवार को हिंदी भवन में समीक्षा बैठक के दौरान डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने मास्क की जांच का अभियान तेज करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाव के लिए मास्क पहनना, सेनेटाइजर का उपयोग करना और सामाजिक दूरी का अनुपालन करना अनिवार्य है। इसका अनुपालन नहीं करने वालाें के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

बगैर मास्क पहने सड़क और सार्वजनिक स्थल पर जाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। इसके लिए अाठ टीमों का गठन किया गया है। सभी टीमाें को दुकानों में मास्क की सघन जांच करने का आदेश दिया गया है। मानक का उल्लंघन ने वाली दुकानों को सील किया जाएगा। वहीं, जिला परिवहन पदाधिकारी और मोटरयान निरीक्षक को वाहनों पर मास्क चेकिंग करने, जुर्माना वसूलने, मानक का उल्लंघन करने वाले वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *