न्यू ईयर 2020 की पहली खुशखबरी आ गई, रेलवे का किराया बढ़ गया

नई दिल्ली. नए साल में ट्रेन से सफर करना महंगा हो गया है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) नए साल पर यात्री किराये (Passenger Fares) में बढ़ोतरी की है. रेलवे ने यात्री किराये में 1 से 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की है. यात्री किराये में बढ़ोतरी आधी रात से लागू होगी.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक रेलवे ने यात्री किराये में 1 से 4 पैसे प्रति किलोमीटर का इजाफा किया है. रेलवे ने स्लीपर क्लास में 2 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की है जबकि AC क्लास में 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की।

dailybihar.com, dailybiharlive, dailybihar.com, national news, india news, news in hindi, ।atest news in hindi, बिहार समाचार, bihar news, bihar news in hindi, bihar news hindi NEWS

बता दें कि रेलवे ने कई सालों से यात्री किराये में इजाफा नहीं किया है. पिछले साल संसद की एक समिति ने सिफारिश की थी कि रेलवे को निश्चित अवधि में रेल यात्री किराये की समीक्षा करनी चाहिए. समिति ने किराए को व्यवहारिक बनाने की भी बात कही ताकि उससे रेलवे की आय बढ़ाई जा सके. यह सुझाव यात्री सेवाओं से अर्जित होने वाली रकम में कमी आने को देखते हुए दिया गया था. हालांकि, बजट में सरकार ने रेल किराये में वृद्धि नहीं की थी.

भारतीय रेलवे की कमाई 10 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है. रेलवे का परिचालन अनुपात (Operating Ratio) वित्त वर्ष 2017-18 में 98.44 प्रतिशत पर पहुंच गया है, जिसका मतलब यह है कि रेलवे को 100 रुपये कमाने के लिए 98.44 रुपये खर्च करने पड़े हैं. नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) की रिपोर्ट से बात सामने आई है. ऑपरेटिंग रेशियो के आंकड़े से रेलवे की हालत समझना बेहद आसान है और सीधा सा अर्थ है कि अपने तमाम संसाधनों पर रेलवे को 2 फीसदी की भी कमाई नहीं हो पा रही है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *