IAS बनने के लिए छोड़ दिया 28 लाख की नौकरी, UPSC में आयुष को मिला 171 रैंक, पहले प्रयास में किया कमाल

28 लाख की नौकरी छोड़ आयुष ने दिया UPSC एग्जाम, पहले प्रयास में ऐसे हुए पास : यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में छात्र शामिल होते हैं, लेकिन इनमें से कुछ को ही सफलता हासिल होती है. इस साल UPSC CSE फाइनल रिजल्ट जारी होने के बाद आयुष गोयल की चर्चा हर तरफ हो रही है. आयुष ने वैसे तो 171वीं रैंक हासिल की है लेकिन उनकी कहानी बेहद रोचक है.

दिल्ली के रहने वाले आयुष गोयल के पिता किराने की दुकान चलाते हैं. आयुष ने दिल्ली के सरकारी स्कूल राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय से पढ़ाई की है. उन्होंने CAT Exam क्रैक कर चुके हैं. CAT क्लियर करने के बाद उन्होंने आईआईएम कोझिकोड, केरल में एडमिशन लिया.

आईआईएम से एमबीए करने के बाद उनका चयन कैंपस प्लेसमेंट में हो गया. उन्हें जेपी मॉर्गन कंपनी में 28 लाख के पैकेज पर जॉब मिली. जॉब करते हुए आयुष ने UPSC करने का तय किया. हालांकि, जॉब के साथ उनकी पढ़ाई नहीं हो पाती थी.

एक इंटरव्यू में आयुष बताते हैं कि अपनी पढ़ाई के लिए उन्होंने लोन भी लिया था. प्राइवेट कंपनी में 28 लाख के पैकेज पर जॉब मिलने के बाद उनके माता-पिता काफी खुश थे. अचानक आयुष ने 7 महीने नौकरी करके रिजाइन दे दिया, जो उनके परिवार के लिए बड़ा झटका था.

नौकरी छोड़ने के बाद आयुष ने यूपीएससी में जमकर मेहनत की. उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. उन्हें AIR 171 रैंक प्राप्त हुआ है. यूपीएससी में उन्हें 984 अंक प्राप्त हुए हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *