ट्रेन में सफर करने वाले रेल यात्रियों को सौगात, अब पोस्ट ऑफिस में भी मिलेगा रेल रिजर्वेशन टिकट

UTTAR PRADESH- रेल यात्रियों को सौगात, अब पोस्ट ऑफिस से भी ले सकेंगे रेल टिकट : अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं या बिहार—यूपी के बार्डर क्षेत्र में रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। बताया जाता है कि रेलवे ने एक नई व्यवस्था की शुरूआत की है। ताजा अपडेट के अनुसार उत्तर प्रदेश के सभी पोस्ट आफिसों से रेलवे का आरक्षण टिकट प्राप्त किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार बहुत जल्द इस व्यवस्था को बिहार में भी लागू किया जा सकता है।

भारतीय रेल ( Indian Railways) के टिकट बुकिंग का काम करने वाली कंपनी आईआरसीटीसी ( IRCTC) ने नई स्कीम लॉन्च की है जिसमें उत्तर प्रदेश के 9147 पोस्ट ऑफिस ( Post Offices) में रेलवे की रिजर्व टिकट मिल सकेगा. इस स्कीम के तहत रेल यात्रियों ( Train Passengers) के नजदीक के पोस्ट ऑफिस से ई-टिकट मिल सकेगा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ( Rail Minister Ashwini Vaishnaw) ने आईआरसीटीसी ( IRCTC) की इस नई पहल को उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ ( Lucknow) में लॉन्च किया.

IRCTC की नई पहल
रेल यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर भारतीय रेल और आईआरसीटीसी ने इस पहल की शुरुआत की है. इस स्कीम की बदौलत रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग की कतार को कम करने में मदद मिलेगी. खासतौर से गांवों में रहने वालों को फायदा मिलेगा जहां रिजर्वेशन काउंटर नहीं होता है. गांवों और दूरदराज के लोग रेल यात्रा के लिए इन पोस्ट ऑफिस में जाकर रेल यात्रा के लिए रेलवे टिकट का आरक्षण करा सकेंगे. जिससे गांवों में रहने वालों के आरक्षित रेल टिकट लेने के लिए शहरों में नहीं आना पड़ेगा.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और Whattsup, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *