आज नही लगेगी कोरोना की वेक्सीन, पटना समेत बिहार के कई टीकाकरण केंद्र शामिल

पटना, बिहार में टीकों की कमी से कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान आज प्रभावित रहेगा। मंगलवार से ही राज्‍य के कई जिलों में वैक्‍सीन की किल्‍लत हो गई थी। इस बीच नई खेप नहीं मिलने के कारण आज ज्‍यादातर टीकाकरण केंद्रों पर अभियान बंद रहने की उम्‍मीद है। पटना जिले में बुधवार को कोरोना टीकाकरण कार्य पूरी तरह से बंद रहेगा। इसका कारण बकरीद और लंबे समय से लगातार कार्य कर रहे चिकित्साकर्मियों को आराम देना बताया जा रहा है। वहीं, रविवार को पहुंचने वाली वैक्सीन की खेप मंगलवार देर शाम तक नहीं पहुंची थी। इस कारण भंडारगृह में सीमित मात्रा में कोवि-शील्ड वैक्सीन ही बची है।

गुरुवार से अभियान शुरू होने का दावा

सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. एसपी विनायक ने बताया कि लंबे समय बाद बुधवार को सभी विशेष टीकाकारण केंद्र, सातों दिन 24 घंटे वाले केंद्र, विशेष कैंप और टीका एक्सप्रेस बंद रहेंगी।
गुरुवार से दोबारा टीकाकरण कार्य शुरू होगा। हालांकि यह काफी हद तक टीकों की आपूर्ति पर निर्भर करेगा। अगर बुधवार को टीकों की खेप आ भी जाती है तो गुरुवार तक सभी टीकाकरण केंद्रों तक इसका पहुंचना आसान नहीं होगा।

मंगलवार को बिहार में सवा लाख लोगों को लगा टीका

मंगलवार को राज्‍य में और 1.26 लाख लोगों को कोविड के टीके दिए गए। टीकाकरण के लिए प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कुल 1313 टीका केंद्र बनाए गए। इनमें चार केंद्र प्राइवेट अस्पतालों में थे। कोविन पोर्टल के अनुसार रात नौ बजे तक पटना में 26030, पू. चंपारण में 5627, मुजफ्फरपुर में 9471, गया में 13503, सारण में 5752, भागलपुर में 1296 जबकि सिवान में 7300 और पूर्णिया में 2175 लोगों का टीकाकरण किया गया। पोर्टल के अनुसार बेगूसराय में आज टीके की कमी की वजह से किसी को कोविड का टीका नहीं दिया जा सका। गोपालगंज में सबसे कम 190 लोगों का टीकाकरण किया गया।

सात महीने के दौरान 2.15 करोड़ से अधिक का टीकाकरण

बता दें कि राज्य में विगत सात महीने में 2,15,10,568 लोगों का टीकाकरण संभव हो पाया है। इनमें 1,82,50,900 को टीके की पहली और 32,59,668 को दूसरी डोज दी गई है। पोर्टल के अनुसार 1.93 करोड़ लोगों ने कोविशील्ड जबकि 21.51 लाख लोगों ने कोवैक्सीन के टीके लगवाए हैं। सर्वाधिक टीके 18-45 उम्र वालों को दिए गए हैं। इस आयु वर्ग के 99.52 लाख लोगों को अब तक टीकाकरण किया गया है।

जिले के टीका अभियान पर ब्रेक, नहीं मिली वैक्सीन

शेखपुरा जिला के टीका अभियान पर फिर से ब्रेक लग गया है। यह स्थिति वैक्सीन की नई खेप नहीं मिलने की वजह से हुई है। इसकी वजह से मंगलवार को समूचे जिले में टीका लगाने का काम बंद कर दिया गया। 130 डोज वैक्सीन के स्टाक के साथ मंगलवार को सदर अस्पताल तथा शेखपुर, बरबीघा पीएचसी पर काम शुरू किया गया। मगर घंटे भर बाद ही इन केंद्रों पर ताला लटक गया। टीका लगवाने को लाइन में खड़े लोगों को भी बिना टीका घर लौटना पड़ा।

सिविल सर्जन डॉ केएमपी सिंह ने बताया वैक्सीन की कमी से टीका अभियान को धक्का लग रहा है। जुलाई में ही अब तक कई दिन टीका का काम बंद हो चुका है। सरकार ने 31 जुलाई तक जिला को पूर्ण टीकाकृत करने का लक्ष्य दिया है। मगर जिला को वैक्सीन ही नहीं मिल रही है। 31 जुलाई तक जिला को पूर्ण टीकाकृत करने के लिए 4 लाख लोगों को टीका लगाना है,मगर अभी तक मात्र 115940 लोगों को ही टीका लगाया जा सका है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *