IIT परीक्षा में टापर्स बना बिहार का वैभव राज, बेगूसराय के बेटे को मिला देश में तीसरा रैंक

बिहार के वैभव राज ने पाई AIR 3 रैंक, वैभव ने बताया अपनी सफलता का मंत्र

Patna:भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस के नतीजे अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिए हैं। ज्वाइंट एट्रेंस एग्जाम -एडवांस्ड (JEE-Adv) में 1.5 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इस लिंक पर क्लिक करके स्टूडेंट्स नतीजे चेक कर सकते हैं। बिहार के बेगुसराय के वैभव राज ने जेईई एडवांस परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल की है।

अपनी तैयारियों पर बात करते हुए वैभव ने बताया कि मेरी तैयारियां अच्छी थी, इसलिए मैं अपनी तैयारियों मुझे भरोसा था। मैं 2018 में कोटा में आ गया था और तभी आईआईटी में एडमिशन का सपना देख रहा था। मैंने Allen में एडमिशन लिया। यहां मैं अपनी मां के साथ ठहरा, जिन्होंने मेरा सपोर्ट किया। इससे पहले मैंने IJSO से गोल्ड मेडल जीता है। दसवीं में मेरे 98 फीसदी और 12वीं में 99 फीसदी अंक आए थे। NTSE स्कॉलर भी हूं और मेरे जेईई मेन में ऑल इंडिया 45 रैंक आई थी। इसके साथ ही मैं फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड में चयनित हो चुका हूं। अपनी सफलता का मंत्र बताते हुए वैभव ने कहा कि कोटा आने से पहले मुझे केमिस्ट्री से बहुत डर लगता था, लेकिन अब यह मेरा पसंदीदा सब्जेक्ट हो गया है। मैंने सभी चैप्टर्स की लिस्ट बना ली थी और उनमें से महत्वपूर्ण टॉपिक को चुना और शेड्यूल बाकर तैयारी की। वैभव के पिता सुनील कुमार राय डायरेक्टरेट जनरल ऑफ क्वालिटी अश्योरेंस, रक्षा मंत्रालय में सीनियर साइंटिक ऑफिसर हैं। इनकी माता एक गृहणी हैं।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 के परिणाम के इंतजार के बीच ज्वॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने इस वर्ष के लिए एडमिशन प्रक्रिया में कुछ बदलावों की घोषणा की है। ज्वॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक इस वर्ष सीट अलॉटमेंट के केवल छह राउंड होंगे जबकि पिछले तीन वर्षों से सीट अलॉटमेंट के सात-सात राउंड हो रहे हैं। दिवाली की छुट्टियों से पहले दाखिला प्रक्रिया खत्म करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। आपको बता दें कि पिछले साल जहां उम्मीदवारों को अपनी सीट कंफर्म करने के लिए खुद रिपोर्ट करना होता था, वहीं इस साल सारी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *