बक्सर के चौसा बिजली घर में काम शुरू, बिहार को 1122 मेगावाट बिजली मिलेगी

PATNA : बक्सर में बन रहे चौसा बिजली घर में विधिवत काम शुरू हो गया। यहां से 2023-24 में बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा। 1320 मेगावाट की इस इकाई से बिहार को 1122 मेगावाट बिजली मिलेगी। बिजली घर बना रही कंपनी एसजेवीएन ने दावा किया है कि इसके चालू होने से 24 सौ लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

बिजली घर की प्रगति की समीक्षा सोमवार को केंद्र सरकार व हिमाचल की संयुक्त उपक्रम एसजेवीएन की आमसभा में हुई। आमसभा में कंपनी के सीएमडी एनएल शर्मा, निदेशक एसपी बंसल, एएस बिंद्रा, आरके बंसल व गीता कपूर सहित अन्य स्थानीय अधिकारी शामिल हुए। परियोजना की आधारशिला नौ मार्च 2019 को पीएम नरेन्द्र मोदी ने रखी।

वैसे बिहार सरकार ने इस बिजली घर को बनाने का जिम्मा एसजेवीएन को चार जुलाई 2013 को ही दिया था पर विभागीय प्रक्रिया में यह बिजली घर फंसा रहा। लेकिन पीएम के उद्घाटन करने के बाद अब परियोजना स्थल पर काम शुरू हो चुका है।

बक्सर का बिजली घर परियोजना 18 अगस्त 2015 को आरा की जनसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से घोषित सवा लाख करोड़ के बिहार पैकेज में भी शामिल है। बिजली घर में कुल 10 हजार 340 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। अब तक 600 करोड़ से अधिक राशि खर्च हो चुकी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *