विश्वस्तरीय बनेगा दरभंगा-सीतामढ़ी-बरौनी रेलवे स्टेशन, इन 10 स्टेशन पर मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

दरभंगा, सीतामढ़ी और बरौनी स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय, देश में विकसित होने वाले 10 स्टेशन में ये भी शामिल : देश के 10 रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाए जाने की योजना है। पहले से 5 स्टेशनों के नाम तय थे। अब 5 और स्टेशनों के नाम तय कर लिए गए हैं। इनमें बिहार के तीन स्टेशन हैं। जबकि झारखंड और उत्तर प्रदेश का एक-एक रेलवे स्टेशन है।

बिहार में जिन तीन स्टेशनों विश्वस्तरीय बनाया जाना है, वे हैं- सीतामढ़ी स्टेशन, बरौनी स्टेशन और दरभंगा स्टेशन। झारखंड में धनबाद स्टेशन को चयनित किया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन का चयन हुआ है। इस बारे में पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया इन पांच नए स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इससे पहले गया स्टेशन, पटना स्थित राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर स्टेशन, बेगूसराय स्टेशन, मध्य प्रदेश के सिंगरौली स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का काम किया जा रहा है।

अब इन नए पांच स्टेशनों को विकसित करने का काम रेल भूमि विकास प्राधिकरण यानी आरएलडी द्वारा किया जाएगा। सीपीआरओ राजेश ने बताया कि स्टेशनों को योजना में शामिल किए जाने को लेकर पत्र मिल चुका है। जल्द आगे के निर्देश मिलेंगे और फिर फंड जारी होगा। उम्मीद है कि अगले दो माह में इन स्टेशनों के विकास कार्य को लेकर टेंडर जारी कर दिया जाए। फिर एजेंसी को वर्क ऑर्डर दे दिया। एक साल में बिहार अंतर्गत इन तीनों स्टेशनों का पुनर्विकास कार्य पूरा कर लेना है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और Whattsup, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *