यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें! छठ पूजा से पहले नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर हुआ बड़ा बदलाव

नई दिल्‍ली. दिवाली के समय नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर जबरदस्‍त भीड़ देखी गई थी. वहीं, इस वक्‍त राजधानी के रेलवे स्टेशनों पर छठ पूजा (Chhath Puja 2021) पर घर जाने वालों की भीड़ बढ़ती जा रही है. भीड़ की बढ़ती तादत को देखते हुए रेलवे प्रशासन (Indian Railways) ने बड़ा कदम उठाया है. रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट की बिक्री बंद कर दी और अब सिर्फ यात्रियों को ही प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति दी जा रही है. बता दें कि छठ को लेकर पूजन 8 नवंबर से शुरू होगा और दिवाली के छठे दिन 10 नवंबर को छठ पूजा का आयोजन किया जाएगा.

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि स्टेशन परिसर में भीड़ न बढ़े इसको ध्यान में रखकर 9 नवंबर तक प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक लगाई गई है. यह रोक नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर लागू रहेगी.

रेलवे ने उठाया एक और बड़ा कदम दीवाली के बाद छठ पूजा को लेकर रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है. वहीं, रेलवे प्रशासन ने भीड़ को संभालने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्‍टेशन और आनंद विहार टर्मिनल पर अस्थायी प्रतीक्षालय बनाए हैं, ताकि लोग आराम से अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकें.

बहरहाल, छठ पूजा पर अपने घर जाने वाले यात्रियों को उनकी ट्रेन रवाना होने के कुछ देर पहले प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति दी जा रही है. इसके अलावा रेलवे स्टेशनों पर विशेष नजर रखी जा रही है और इसके लिए अतिरिक्त रेल कर्मियों के साथ ही रेलवे सुरक्षा बल के जवान तैनात किए गए हैं.

बता दें कि छठ पूजा को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के लोग काफी संख्‍या में अपने घर जाते हैं और इस वजह इन राज्‍यों की ओर जाने वाली ट्रेनों में काफी भीड़ रही हैं. इसके अलावा इन तीनों राज्‍यों के लिए अधिकांश ट्रेनें नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल से रवाना होती हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *