अभी-अभी : कांग्रेस विधायक का दावा-चीनी सेना ने बॉर्डर से 5 भारतीयों का किया अपहरण

[ad_1]

PATNA : भारत और चीन की सेना के बीच तनाव बना हुआ है. इस बीच अरुणाचल प्रदेश से पांच लोगों को चीन की सेना के जरिए अगवा किए जाने का मामला सामने आया है. अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने दावा करते हुए कहा है कि चीनी की सेना ने बॉर्डर से 5 भारतीयों का अपहरण कर लिया है. अरुणाचल प्रदेश से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने दावा किया है कि अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले के पांच लोगों का कथित तौर पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जरिए अपहरण कर लिया गया है. कुछ महीने पहले भी इस तरह की घटना हुई थी. चीन की सेना को जवाब देना चाहिए.

बता दें कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी तनाव के बीच भारत और चीन की अहम बैठक हुई. रूस की राजधानी मॉस्को में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने चीनी समकक्ष वेई फेंघे से मुलाकात की.चीन के रक्षा मंत्री फेंघे ने राजनाथ सिंह से मिलने का वक्त मांगा था. दोनों नेता इस वक्त शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की बैठक के लिए रूस पहुंचे हुए हैं. राजनाथ सिंह और वेई फेंघे के बीच हुई बैठक 2 घंटे 20 मिनट तक चली. मई से ही चीन और भारत में तनाव है और तब से अबतक सैन्य-कूटनीतिक लेवल पर कई राउंड की बात हो चुकी है. दोनों देशों के रक्षा मंत्री की ये मुलाकात अबतक की सबसे हाई लेवल मुलाकात रही, जो तनाव शुरू होने के बाद हुई है. रक्षा सचिव अजय कुमार और रूस में भारतीय राजदूत डी बी वेंकटेश वर्मा मॉस्को के एक प्रमुख होटल में हुई वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रहे.

बता दें कि जून में गलवान घाटी में जब चीन और भारत के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, उसके बाद भी राजनाथ सिंह रूस पहुंचे थे. तब रूस की विक्ट्री परेड का जश्न मनाया जा रहा था. उस वक्त भी चीन के प्रतिनिधि वहां मौजूद थे, लेकिन राजनाथ सिंह ने चीनी अधिकारियों से बैठक नहीं की थी. चीन की ओर से तब भी ऐसी ही मांग की गई थी. विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी कुछ दिन में रूस जाएंगे. वो SCO के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में शामिल होंगे. यहां भी चीन और भारत के विदेश मंत्रियों की मुलाकात हो सकती है. इस मसले पर गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अभी ये मुलाकात तय नहीं है. दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की ये मुलाकात ऐसे समय हुई है जब पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर तनाव जारी है. चीन ने पांच दिन पहले पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर घुसपैठ की कोशिश की थी, जिसे भारतीय सैनिकों ने नाकाम कर दिया था. इसके बाद से दोनों देशों में तनाव और बढ़ गया. हालांकि, दोनों पक्ष कूटनीतिक और सैन्य वार्ता से सीमा विवाद का हल निकालने में जुटे हुए हैं.

[ad_2]

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *