कुदरत ने बरपाया आसमानी क’हर, बिजली गिरने से 107 लोगों की मौ’त, नीतीश सरकार देगी मुआवजा

बिहार के कई जिलों में लगातार भारी बारिश (Heavy rain) के बीच आसमानी कहर से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है. वज्रपात (Thunderclap) के कारण बिहार में अब तक 107 लोगों की मौत की सूचना है. शुक्रवार को भी कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं और मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे घरों से बाहर न निकलें. 26 जून को जिन जिलों में भारी बारिश व वज्रपात की आशंका व्यक्त की गई है, इनमें 18 जिलों में खास तौर पर एहतियात बरतने की सलाह दी गई है. 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बिहार के 18 जिलों में इसका खास तौर पर इसका प्रभाव रहेगा. प्रभावित होने वाले जिले पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज एवं कटिहार हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी है.गोपालगंज, सीवान, मधुबनी, भागलपुर, मोतिहारी, दरभंगा, बांका, जहानाबाद, शिवहर, समस्तीपुर समेत कई जिलों में आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से  103 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. 

इनमें गोपालगंज में 14, पूर्णिया में 9, औरंगाबाद में 8, मधुबनी में 8, सीवान में 8, नवादा में 8, भागलपुर में 6, बांका में 5, पूर्वी चंपारण में 5, दरभंगा में 5, बांका में 5,  खगड़िया में 3, समस्तीपुर में 2, सुपौल में 2, कैमूर में 2, पश्चिम चंपारण में 2,  किशनगंज में 2, जहानाबाद में 2, जमुई में 2, बक्सर में 2,  सीतामढ़ी में 2,  शिवहर में 1, सारण में 1,  मधेपुरा में 1, सहरसा  में 1 और अररिया में 1 और व्यक्ति की मौत हुई है.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी ये संख्या 83 है. गुरुवार को इसपर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी पत्र में कहा गया है कि राज्य में के विभिन्न जिलों में बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गई है. मुख्यमंत्री ने इस पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है और मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. खराब मौसम होने पर बिजली गिरने से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें और खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *