पंजाबी समाज को सलाम- प्रदर्शनकारियों की सेवा कर सिक्ख भाइयों ने दिल जीता

नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ जारी देशव्यापी प्रदर्शनों के मद्देनज़र पुलिस जिस तरह से कदम उठा रही है, उससे प्रदर्शनकारियों के साथ-साथ आम लोगों की भी ज़िंदगी थम गई है. यूपी पुलिस ने पूरे राज्य में धारा 144 लगा दी है. बेंगलुरू समेत देश के कई शहरों में भी 144 लागू है. 

लेकिन, राजनीतिक गतिविधियों के लिए मशहूर राजधानी दिल्ली में सरकार ने अप्रत्याशित बंदी लागू की है. इतिहास में शायद से पहला मौक़ा है जब किसी प्रदर्शन के मद्देनज़र एक साथ दिल्ली मेट्रो के 19 स्टेशनों को बंद कर दिया गया हो. राजधानी दिल्ली की सड़कों पर इस वक़्त भीषण ट्रैफिक जाम लगा हुआ है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को दूर रखने के लिए कई सड़कें बंद कर दी हैं. 

लाल क़िला और मंडी हाउस पर होने वाले प्रदर्शनों के चलते सुबह 9 बजे से लेकर 1 बजे तक शहर के कई इलाक़ों में इंटरनेट सेवा भी ठप कर दी गई. उत्तरी और मध्य ज़िलों में स्थित मंडी हाउस, सीलमपुर, जाफ़राबाद, मुस्तफ़ाबाद, जामिया नगर, शाहीन बाग़ और बवाना इलाक़ों में भारी पुलिस बलों की तैनाती की गई. 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपेशन ने शुरू में ऐलान किया कि लाल क़िला, जामिया मस्जिद, चादनी चौक और विश्वविद्यालय स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रुकेंगी. इसके बाद स्टेशनों की संख्या बढ़ती चली गई. बारखंबा, राजीव चौक, पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्योग भवन, आईटीओ, प्रगति मैदान, जनपथ, मंडी हाउस, वसंत विहार और ख़ान मार्केट स्टेशनों को भी बंद कर दिया गया. 

राजीव चौक और मंडी हाउस जैसे जंक्शनों पर सिर्फ़ ट्रेन बदलने की सुविधा दी गई. जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग़ और मुनिरका में प्रवेश और निकास द्वार पूरी तरह बंद कर दिए गए. इन स्टेशनों पर ट्रेन भी नहीं रुक रही हैं. 

वहीं, सड़कों पर रेंगती गाड़ियों के चलते कई उड़ानों पर भी सीधा असर पड़ा. दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड के मुताबिक़ राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर भीषण जाम के चलते 16 जहाज़ लेट हो गई. जबकि इंडिगो ने अपनी 19 उड़ानें रद्द कर दीं. इंडिगो के क्रू ट्रैफ़िक जाम में फंस गए थे. 

गुड़गांव से दिल्ली जाने वाले लोग एनएच 48 पर भीषण जाम में फंसे हुए हैं. सिरहॉल टोल प्लाज़ा के पास दिल्ली पुलिस ने बैरिकेड्स लगा दिए और इसके कारण सड़कों पर गाड़ियों का चलना मुहाल हो गया. 
 
 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *