अयोध्या से जनकपुर के बीच ट्रैन सेवा आज से शुरू, 8 हजार किमी का सफर करेंगे राम भक्त

IRCTC : 18 दिन की ‘रामायण यात्रा’ आज से शुरू, 8 हजार किमी का सफर करेंगे यात्री, 8 राज्‍यों के साथ नेपाल भी जाएंगे : कहां-कहां से गुजरेगी ट्रेन यात्रा के दौरान ट्रेन यूपी, बिहार, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से गुजरेगी व राम जुड़े तीर्थ स्‍थलों के दर्शन कराएगी. ट्रेन में करीब 600 यात्री सफर कर सकते हैं और टिकट की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट से की जा सकती है. सफर के दौरान यात्रियों को अयोध्‍या, जनकपुरी, सीतामढ़ी, बक्‍सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रींगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्‍पी, रामेश्‍वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम (दक्षिण का आयोध्‍या) के दर्शन कराए जाएंगे.

रेल विभाग की टूरिज्‍म सेवा कंपनी IRCTC आज मंगलवार 21 जून से ‘श्री रामायण यात्रा’ की विशेष ट्रेन शुरू कर रहा है. स्‍वदेश दर्शन योजना के तहत इस ट्रेन के जरिये तीर्थयात्री 17 रातें और 18 दिन का सफर पूरा करेंगे. इस दौरान भगवान श्रीराम से जुड़े तीर्थस्‍थलों के दर्शन कराए जाएंगे.

FILE PHOTO

IRCTC यह आयोजन केंद्र सरकार की महात्‍वाकांक्षी योजना देखो अपना देश के तहत टूरिज्‍म को बढ़ावा देने के लिए कर रही है. IRCTC के मुख्‍य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्‍हा ने कहा, यह भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार है जब भारत से कोई ट्रेन नेपाल तक जाएगी. इसके जरिये दो धार्मिक स्‍थलों अयोध्‍या और जनकपुरी को जोड़ा जाएगा.

कितने रुपये का आएगा खर्च यह पूरी यात्रा करीब 8 हजार किलोमीटर की होगी, जिसमें नेपाल के साथ देश के 8 राज्‍यों को कवर किया जाएगा. यात्रा की शुरुआत दिल्‍ली के सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से होगी. ट्रेन में यात्री थर्ड एसी की बर्थ पर सफर करेंगे जिसका एक यात्री पर कुल खर्च 71,820 रुपये आएगा. दो लोगों का एकसाथ टिकट लेने पर खर्च 62,370 रुपये हो जाएगा जबकि 5-11 साल के बच्‍चों का टिकट 56,700 रुपये है.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.