राजस्थान के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी शहीद होने वालों की वीर गाथाएं, पुलवामा के शहीद जवान भी शामिल

देश की सरहदों की रक्षा के लिए प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीदों की गाथा अब राजस्थान के छात्रों को स्कूली पाठ्यक्रम में पढ़ाई जाएगी. कक्षा नौवीं की राजस्थान की स्वतंत्रता आंदोलन एवं शौर्य परंपरा पुस्तक में साल 1948 से लेकर साल 2019 तक शहीद हुए वीरों की गाथा को शामिल किया गया है, जिसमें पुलवामा हमले के शहीद भी शामिल हैं.पाठ्यक्रम समीक्षा समिति का दावा है कि संभवतः राजस्थान पहला राज्य है, जिसने प्रदेश के अमर शहीदों को पाठ्य पुस्तक में शामिल किया है.

सूबे के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि राज्य की पाठ्य पुस्तकों की सबसे बड़ी कमी थी कि देश की सरहद की रक्षा करने वाले शहीदों के बारे में एक भी चैप्टर नहीं पढ़ाया नहीं जा रहा था. पहली बार किताबों में प्रदेश के 24 से अधिक शहीदों के पाठ शामिल किए गए हैं, जिसमें पुलवामा के शहीदों की शौर्य गाथा भी है और उसी के साथ कवि प्रदीप की कविता भी शामिल की गई है.

राजस्थान के शहीद परिवारों की मांग पर कवि प्रदीप की कविता को इस पुस्तक में शामिल किया गया है. इस पुस्तक में पुलवामा हमले के शहीदों के पाठ भी शामिल किए गए हैं. पुलवामा आत्मघाती हमले में कोटा के हेमराज मीणा, जयपुर के रोहिताश लांबा, भरतपुर के जीतराम, राजसमंद के नारायण गुर्जर और धौलपुर के भागीरथ शहीद हो गए थे.

पाठ्यक्रम में शहीदों के साथ पदक विजेताओं की कहानियों को भी पुस्तक में शामिल किया गया है. परमवीर चक्र, महावीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र, वीर चक्र, सेना मेडल और विशेष सेना मेडल हासिल करने वाले सैनिकों के साथ शहीदों के पाठ भी शामिल हैं. इनमें झुंझुनू के परमवीर चक्र विजेता मेजर पीरू सिंह शेखावत, जोधपुर निवासी शहीद मेजर शैतान सिंह और सीकर जिले के सूबेदार चुनाराम फगेड़िया का नाम शामिल है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *