गिरफ्तार हुआ विकास दुबे तो बिहार के लोगों को याद आने लगा बाहुबली शहाबुद्दीन का खौफ

पटना. यूपी में आठ पुलिसवालों को श/हीद करने का आरोपी कु/ख्यात बाहुबली विकास दुबे (Vikas Dubey) मध्य प्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार कर लिया गया. उसे ए/नकाउंटर का डर था इसलिए उसने अपने तरीके से ही पुलिस को अंत-अंत तक उलझाए रखा और आखिर में अपनी मर्जी के हिसाब से ही गि/रफ्तारी दी.

यही नहीं उसके बाद वह जोर-जोर से ही चिल्लाता रहा कि मैं ही विकास दुबे हूं, कानपुर वाला. जानकारों की मानें तो ये बोलना उसकी उस संभावित ए/नकाउंटर से बचने की ही चाल बताई जा रही है जिसका उसे अंदेशा था. बहरहाल कानून अब अपना काम करेगा और उसके किए की सजा भी जरूर मिलेगी. विकास दुबे की गिरफ्तारी के साथ ही बिहार के बा/हुबलियों की भी चर्चा शुरू हो गई है जो आज पुलिस की गिरफ्त में हैं. इन्हीं में से एक हैं मोहम्मद शहाबुद्दीन.

बिहार का सीवान जिले की पहचान दो वजहों से है. एक ये कि इसी जिले में सबसे अधिक विदेशी पैसों की आवक होती है. यहां की अर्थव्यवस्था को ‘मनीऑर्डर इकोनॉमी’ कहा जाता है. दूसरा यहां होने वाला अ/पराध. यहां जे/ल की स/लाखों में कै/द मोहम्मद शहाबुद्दीन (Mohammad shahabuddin) की कभी यहां तूती बोलती थी. तब लालू-राबड़ी का शासन हुआ करता था. लेकिन 2005 के बाद नीतीश कुमार के शासनकाल में फिजा तो जरूर बदली है, लेकिन ‘सीवान के साहेब’ का दौर लोगों के जेहन में आज भी जिन्दा है.

एक वाकया जो मेरे साथ घटित हुआ था इसकी चर्चा कर रहा हूं. वर्ष 2002 में जब मैं एक रिपोर्ट के सिलसिले में सीवान पहुंचा तो रिक्शे पर बैठा. रिक्शेवाले का नाम गोपी यादव था. उस दौर में सीवान में शहाबुद्दीन की चलती थी इसे मैं भी जानता था, लेकिन बहुत गहराई से नहीं. मैंने गोपी से शहाबुद्दीन के बारे में चर्चा शुरू करनी चाही और पूछा कि शहाबुद्दीन के बारे में बताइये. सवाल सुनते ही  गोपी ने अपने रिक्शे को तुरंत सड़क के किनारे लगा दिया और मुझसे हाथ जोड़कर बोला उतर जाइए… अब मैं आपको आगे नहीं ले जा पाऊंगा.

मैं हैरत में पड़ गया कि इसे अचानक क्या हुआ? मैंने उससे पूछा कि क्या वजह है भाई… ऐसा क्यों कर रहे हो? गोपी ने कहा- आपने ‘साहेब’ को नाम लेकर बुला लिया इसलिए अब मैं आपको आगे नहीं ले जा पाऊंगा. मैंने उसकी बात समझी और रिक्शे से उतर गया. उसका वाजिब किराया दिया और रोड के बगल की एक चाय दुकान में खड़ा हो गया. चायवाले से मैंने चाय मांगी और थोड़ा माहौल टटोलते हुए यहां भी शहाबुद्दीन की चर्चा छेड़ दी और गोपी से पूछा गया सवाल ही पूछ बैठा.

चायवाले ने भांप लिया कि मैं सीवान के लिए नया हूं, इसलिए वह मेरे पास आया और दबी जुबान में मुझे बताया कि यहां ‘साहेब’ का कोई नाम नहीं लेता है. चायवाले ने बताया कि ‘साहेब’ के लोगों को पता लग जाएगा तो मेरी भी खैर नहीं. इसलिए आप चाय पीजिए और चले जाइये. यहां स्पष्ट कर दूं कि सीवान में ‘साहब’ भी नहीं कह सकते थे, उन्हें ‘साहेब’ कहना पड़ता था… ये था ‘सीवान के साहेब’ का खौफ!

मोहम्मद शहाबुद्दीन का जन्म 10 मई 1967 को सीवान जिले के प्रतापपुर में हुआ था. राजनीति में एमए और पीएचडी करने वाले शहाबुद्दीन ने हिना शहाब से शादी की थी. उनका एक बेटा और दो बेटी हैं. शहाबुद्दीन ने कॉलेज से ही अ/पराध और राजनीति की दुनिया में कदम रखा था. किसी फिल्मी किरदार से दिखने वाले मोहम्मद शहाबुद्दीन की कहानी भी फिल्मी सी लगती है. उन्होंने कुछ ही वर्षों में अ/पराध और राजनीति में काफी नाम कमाया. 1986 में उनके खिलाफ पहला आ/पराधिक मुकदमा दर्ज हुआ था. इसके बाद उनके नाम एक के बाद एक कई आ/पराधिक मुकदमे लिखे गए.

शहाबुद्दीन के बढ़ते हौसले को देखकर पुलिस ने सीवान के हुसैनगंज थाने में शहाबुद्दीन की हि/स्ट्रीशीट खोल दी. ‘ए’ श्रेणी का हि/स्ट्रीशीटर घोषित कर दिया गया. छोटी उम्र में ही अ/पराध की दुनिया में शहाबुद्दीन जाना माना नाम बन गया. उनकी ताकत बढ़ती जा रही थी. राजनीतिक गलियारों में शहाबुद्दीन का नाम उस वक्त चर्चाओं में आया जब शहाबुद्दीन ने लालू प्रसाद यादव की छत्रछाया में जनता दल की युवा इकाई में कदम रखा. पार्टी में आते ही शहाबुद्दीन को अपनी ताकत और दबं/गई का फायदा मिला. पार्टी ने 1990 में विधान सभा का टिकट दिया. शहाबुद्दीन जीत गए.

इसके बाद फिर से 1995 में चुनाव जीता. इस दौरान कद और बढ़ गया. ताकत को देखते हुए पार्टी ने 1996 में उन्हें लोकसभा का टिकट दिया और शहाबुद्दीन की जीत हुई. 1997 में राष्ट्रीय जनता दल के गठन और लालू प्रसाद यादव की सरकार बन जाने से शहाबुद्दीन की ताकत बहुत बढ़ गई थी. 2001 में राज्यों में सिविल लिबर्टीज के लिए पीपुल्स यूनियन की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया था कि राजद सरकार कानूनी कार्रवाई के दौरान शहाबुद्दीन को संरक्षण दे रही थी.

आरोप ये था कि सरकार के संरक्षण में वह खुद ही कानून बन गए थे. पुलिस शहाबुद्दीन की आ/पराधिक गतिविधियों की तरफ से आंखे बंद किए रहती थी. शहाबुद्दीन का आ/तंक इस कदर था कि किसी ने भी उस दौर में उनके खिलाफ किसी भी मामले में गवाही देने की हिम्मत नहीं की. सीवान में उनकी इजाजत के बिना पत्ता भी नहीं हिलता था. ताकत के न/शे में चूर मोहम्मद शहाबुद्दीन पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को कुछ नहीं समझते थे. आए दिन अधिकारियों से मा/रपी/ट करना उनका शगल बन गया था. यहां तक कि वह पुलिस वालों पर गो/ली चला देते थे.

मार्च 2001 में जब पुलिस राजद के स्थानीय अध्यक्ष मनोज कुमार पप्पू के खिलाफ एक वारंट तामील करने पहुंची थी तो शहाबुद्दीन ने गि/रफ्तारी करने आए अधिकारी संजीव कुमार को थ/प्पड़ मा/र दिया था. उनके आदमियों ने पुलिस वालों की पि/टाई की थी. इसके बाद पुलिस ने मनोज और शहाबुद्दीन की गिरफ्तारी करने के मकसद से शहाबुद्दीन के घर छापेमारी की थी. इसके लिए बिहार पुलिस की टुकड़ियों के अलावा उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद भी ली गई थी. छापे की उस कार्रवाई के दौरान दो पुलिसकर्मियों समेत 10 लोग मा/रे गए थे.

पुलिस के वाहनों में आ/ग लगा दी गई थी. मौके से पुलिस को 3 ए/के-47 भी बरामद हुई थी. शहाबुद्दीन और उसके साथी मौके से भाग निकले थे. इस घटना के बाद शहाबुद्दीन पर कई मुकदमे दर्ज किए गए थे. 2000 के दशक तक सीवान जिले में शहाबुद्दीन एक समानांतर सरकार चला रहे थे. उनकी एक अपनी अदालत थी. जहां लोगों के फैसले हुआ करते थे. वह खुद सीवान की जनता के पारिवारिक विवादों और भूमि विवादों का निपटारा करते थे. यहां तक के जिले के डॉक्टरों की फीस भी वही तय किया करते थे. कई घरों के वैवाहिक विवाद भी वह अपने तरीके से निपटाते थे.

शहाबुद्दीन पर शिकंजा कसने की शुरुआत 2003 में तब हुई, जब डीपी ओझा डीजीपी बने. उन्होंने शहाबुद्दीन के खिलाफ सबूत इकट्ठे किये और कई पुराने मामले फिर से खोल दिए. जिन मामलों की जांच का जिम्मा सीआइडी को सौंपा गया था, उनकी भी समीक्षा करायी गयी. माले कार्यकर्ता मुन्ना चौधरी के अ/पहरण व ह/त्या के मामले में शहाबुद्दीन पर वारंट जारी हुआ. अंतत: उन्हें अदालत में आत्मसमर्पण करना पड़ा. लेकिन मामला आगे बढ़ता कि डीपी ओझा के सत्ता से टकराव के कारण उन्हें वीआरएस लेना पड़ा.

साल 2004 के चुनाव के बाद से शहाबुद्दीन का बुरा वक्त शुरू हो गया था. इस दौरान शहाबुद्दीन के खिलाफ कई मामले दर्ज किए गए. राजनीतिक रं/जिश भी बढ़ रही थी. इसी दौर में सीके अनिल सीवान के डीएम और रत्न संजय जिले के एसपी बने तो शहाबुद्दीन के खिलाफ एक बार फिर कार्रवाई शुरू हुई. तब राज्य में राष्ट्रपति शासन था 24 अप्रैल, 2005 को शहाबुद्दीन के पैतृक गांव प्रतापपुर में की गयी छापेमारी में भारी संख्या में आग्नेयास्त्र, अवैध हथियार, चोरी की गाड़ियां, विदेशी मुद्रा आदि बरामद किये गये थे.

शहाबुद्दीन के घर से बरामद ए/के-47 राइफल पर पाकिस्‍तानी ऑर्डिनेंस फैक्‍ट्री के छाप (मुहर) लगे थे. ये ह/थियार केवल पाकिस्‍तानी सेना के लिए होते हैं. इस बा/हुबली नेता के घर से अकूत जेवरात और नकदी के अलावा जंगली जानवरों शेर और हिरण के खाल भी बरामद हुए थे. बता दें कि वर्ष 2004 में लोकसभा चुनाव के दौरान एसपी रत्न संजय ने कई जगह खास आपराधिक ऑपरेशन किए थे जो मीडिया की सुर्खियां बन गए थे.

1999 में एक सीपीआई (एमएल) कार्यकर्ता के अ/पहरण और संदिग्ध ह/त्या के मामले में शहाबुद्दीन को लोकसभा 2004 के चुनाव से आठ माह पहले गि/रफ्तार कर लिया गया था. लेकिन चुनाव आते ही शहाबुद्दीन ने मेडिकल के आधार पर अस्पताल में शिफ्ट होने का इंतजाम कर लिया. दरअसल उससे पहले ही सीवान के प्रतापपुर में एक पुलिस छापे के दौरान उनके पैतृक घर से कई अवैध आधुनिक ह/थियार, सेना के नाइट विजन डिवाइस और पाकिस्तानी शस्त्र फैक्ट्रियों में बने ह/थियार बरामद हुए थे. हत्या, अ/पहरण, ब/मबारी, अवैध ह/थियार रखने और जबरन वसूली करने के दर्जनों मामले शहाबुद्दीन पर हैं.

अदालत ने 2009 में शहाबुद्दीन के चुनाव ल/ड़ने पर रोक लगा दी. उस वक्त लोकसभा चुनाव में शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब ने पर्चा भरा था. लेकिन वह चुनाव हार गई. शहाबुद्दीन पर एक साथ कई मामले चल रहे हैं और कई मामलों में उन्हें सजा सुनाई जा चुकी है और दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद हैं. लेकिन, सीवान में तो अब भी यही कहा जाता है कि भले ही शहाबुद्दीन जेल में हों लेकिन उनका रसूख आज भी कायम है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *