विधानसभा चुनाव में जदयू की NDA में बड़े भाई बनने की तैयारी, पर नहीं दिख रहा आसान रास्ता

[ad_1]

PATNA : राज्य में विधानसभा चुनाव-2020 को लेकर एनडीए में जदयू बड़े भाई की भूमिका निभाने की तैयारी कर रहा है. एनडीए नेताओं ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चेहरे पर यह चुनाव लड़ा जायेगा. अब मूल मसला एनडीए में सीटों के तालमेल को लेकर है, लेकिन जिस तरह एनडीए में जिस तरह एलजेपी और जदयू में जुवानी जंग जारी है उससे यह लगता है कि यह रास्ता आसान नहीं है. सूत्रों का कहना है कि जदयू फिलहाल भाजपा व लोजपा की तरफ से सीटों का मसला सुलझने का इंतजार कर रही है. इसी कारण पार्टी ने अपना पत्ता नहीं खोला है. सूत्र बताते हैं कि जदयू 2010 के विस चुनाव के फाॅर्मूले 141:102 को ही इस चुनाव में आधार बनाना चाहता है. उस बार जितनी सीटें जदयू को मिली थी, एनडीए घटक दलों के समझौते में भले ही यदि इतनी सीटें नहीं मिलती है, तब भी जदयू एनडीए में सबसे अधिक सीट पाना और उम्मीदवार खड़े करना चाहती है.

सूत्रों का कहना है कि एनडीए के घटक दलों में अगले सप्ताह तक सीटों को लेकर तालमेल होने की संभावना है. फिलहाल जदयू सात सितंबर को अपने निश्चय संवाद की तैयारियों में व्यस्त थी. पार्टी के दावे के मुताबिक निश्चय संवाद रैली को अभूतपूर्व सफलता मिली है. अब इसके बाद अगला कदम चुनाव की तैयारियों को लेकर शुरू हो चुका है. सीटों का तालमेल इसकी महत्वपूर्ण और अगली कड़ी मानी जा रही है. इसलिए पार्टी के आला अधिकारियों के बीच इस संबंध में चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं.

विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारी को लेकर दावेदारी के लिए जदयू प्रदेश मुख्यालय में प्रतिदिन बायोडाटा लेकर नेता पहुंच रहे हैं. सूत्रों के अनुसार अधिकांश विधानसभा क्षेत्रों के पार्टी नेताओं का राजधानी का दौरा तेज हो चुका है. हालांकि, सभी नेताओं को समय पर विचार होने का संदेश दिया जा रहा है. साथ ही चुनाव प्रचार प्रसार में बेहतर तरीके से जुड़ जाने का भी संदेश दिया जा रहा है.

[ad_2]

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *