सहरसा से पूर्णियाकोर्ट तक और तेज रफ्तार दौड़ेगी ट्रेन, हर स्टेशन पर 5 मिनट पहले पहुंच जाएगी ट्रेन

[ad_1]

PATNA : सहरसा से पूर्णिया कोर्ट तक बुधवार को लूप लाइन की स्पीड बढ़कर दोगुनी हो गई है। ईस्टर्न सर्किल कोलकाता के सीआरएस से हरी झंडी मिलते ही स्पीड बढ़ाकर 15 से 30 कर दिया गया है। स्पीड बढ़ने से अब प्रति स्टेशन तीन से पांच मिनट समय बचेंगे। सहरसा-पूर्णिया कोर्ट के बीच नौ रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन तीन से पांच मिनट पहले पहुंच जाएगी। इस रेलखंड में सफर करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। सहायक मंडल अभियंता मनोज कुमार के निर्देश पर पीडब्लूआई की देखरेख में सभी छोटे-बड़े स्टेशनों पर लूप लाइन की स्पीड बढ़ाकर 30 किए जाने के संबंध में बोर्ड लगाए जा रहे हैं। ट्रेन प्रवेश करने वाले प्वाइंट पर दोनों तरफ बोर्ड लगाए जा रहे हैं। गुरुवार तक बोर्ड लगाने का काम पूरा होने की बात कही जा रही है।

बता दें कि सहरसा-पूर्णिया कोर्ट रेलखंड में लूप लाइन वाली स्टेशन बैजनाथपुर, मधेपुरा, बुधामा, मुरलीगंज, जानकीनगर, बनमनखी, सरसी, के. नगर और पूर्णिया कोर्ट कुल नौ स्टेशन है। इस रेलखंड में लूप लाइन की स्पीड बढ़ाने के लिए सहायक मंडल अभियंता के नेतृत्व में बीते साल 14 अक्टूबर को स्पीड ट्रायल भी किया गया था। स्पीड ट्रायल की रिपोर्ट मंडल मुख्यालय से स्वीकृति के लिए सीआरएस के पास भेजी गई थी। हालांकि कोरोना का प्रसार रोकने को लेकर अभी इस रेलखंड पर यात्री ट्रेनें नहीं चल रही। सिर्फ मालगाड़ियों का परिचालन हो रहा। स्टेशन पर प्लेटफार्म सुविधा वाली रेललाइन को लूप लाइन कहा जाता है। उसी लूप लाइन पर स्पीड बढ़ाए जाने के बाद ट्रेन की रफ्तार बढ़ेगी। बता दें कि सहरसा-पूर्णिया कोर्ट रेलखंड में मुख्य लाइन में ट्रेन की स्पीड सौ किलोमीटर प्रति घंटे है।

सीसीआरएस के निर्देश पर राघोपुर-सरायगढ़ रेलखंड के बीच स्थित दो पुल को सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से परिचालन लायक बना दिया गया है। हाल ही में निरीक्षण में सीसीआरएस ने पुल संख्या 9 और 11 पर कॉशन के कारण मात्र 30 की स्पीड रहने के बाद साउंडिंग ऑफ ब्रिज काम करने की जरूरत बताई थी। सहरसा से पहुंचकर सहायक मंडल अभियंता मनोज कुमार ने बुधवार को दोनों पुल की साउंडिंग ऑफ ब्रिज का काम करवाया। उनके साथ सीनियर सेक्शन इंजीनियर प्रभात कुमार थे। काम पूरा होने से संबंधित रिपोर्ट तैयार कर सहायक मंडल अभियंता ने मंडल मुख्यालय को भेज दिया। उक्त रिपोर्ट को दिल्ली में सीसीआरएस को भेज दिए जाने की बात कही जा रही है।

[ad_2]

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *