हमने युवाओ को नौकरी देने का ठेका नही ले रखा हैं: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, खबर पड़ताल

रोजगार को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का एक बयान तेजी से वायरल हो रहा है। बयान में दावा किया गया है कि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार ने युवाओं को नौकरी देने का ठेका नहीं ले रखा है।

विश्विस न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। रविशंकर प्रसाद का बयान गलत तरीके से फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर वायरल हो रहे पोस्ट में रविशंकर प्रसाद की तस्वीर के साथ उनका बयान लगा हुआ है। बयान के तौर पर लिखा हुआ है, ‘केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा-ठेका नहीं ले रखा हमने, युवाओं को नौकदी देने का।’

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें रविशंकर प्रसाद का ऐसा कोई बयान नहीं मिला। हालांकि, सर्च में हमें ऐसी कई खबरों का लिंक मिला, जिसके मुताबिक रविशंकर प्रसाद ने अपने  किसी बयान के लिए माफी मांगते हुए उसे वापस ले लिया था।

AMP

खबर के मुताबिक, ‘रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मेरे बयान के एक हिस्से को पूरी तरह से संदर्भ से अलग कर फैलाया गया। एक संवेदनशील व्यक्ति होने के नाते मैं इसे वापस लेता हूं।’ उनके ट्विटर हैंडल पर इस स्पष्टीकरण को देखा जा सकता है।

दरअसल मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आर्थिक मंदी की स्थिति को खारिज करते हुए तीन फिल्मों से एक दिन में हुई 120 करोड़ रुपये की कमाई का जिक्र किया था। उन्होंने फिल्मों से हुई कमाई का जिक्र करते हुए कहा था कि यह स्थिति मजबूत अर्थव्यवस्था की निशानी है। हालांकि, बाद में आलोचना की वजह से उन्होंने अपने इस बयान को वापस ले लिया।

इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में वह बेरोजगारी को लेकर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कहते हैं, ‘NSSO ने उन आंकड़ों को अपनी रिपोर्ट में रखा है, जो मैंने आपको बताएं। मैंने आपको दस नंबर बताएं, सब प्रमाणिक नंबर है। एक नहीं है उनकी रिपोर्ट में। इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग में, आईटी क्षेत्र में, मुद्रा लोन में, कॉमन सर्विस सेंटर्स में….हमने कभी नहीं कहा कि सबको सरकारी नौकरी देंगे। वह भी नहीं कहते हैं। इसलिए कुछ लोगों ने उसे योजनाबद्ध तरीके से उसे गुमराह करने की कोशिश की।

यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो में उनके इस बयान को 1.20 मिनट से 1.57 मिनट के बीच सुना जा सकता है।

Loading video

यानी रविशंकर प्रसाद का बयान यह था, ‘हमने कभी नहीं कहा कि सबको सरकारी नौकरी देंगे।’ उन्होंने यह नहीं कहा कि उनकी सरकार या वह किसी को नौकरी नहीं देंगे। 12 अक्टूबर को किए गए ANI के ट्वीट में भी इस वीडियो को देखा जा सकता है।

AMP

बीजेपी प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने कहा कि रविशंकर प्रसाद के नाम से फैलाया जा रहा बयान फर्जी है।

निष्कर्ष: डेली बिहार की पड़ताल में रविशंकर प्रसाद के नाम से नौकरियों को लेकर वायरल हो रहा बयान फर्जी है। रविशंकर प्रसाद ने यह कहा था कि उनकी सरकार ने सभी को सरकारी नौकरी देने का वादा नहीं किया था। उन्होंने यह कभी नहीं कहा कि उनकी सरकार ने सभी युवाओं को नौकरी देने का ठेका नहीं ले रखा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *