बिहार में 1 लाख 20 हजार सरकारी मास्टरों की बहाली, शिक्षा मंत्री ने कहा— भर्ती जल्द होगी शुरू

विजय चौधरी बोले- 90 हजार प्रारंभिक और 30 हजार हाईस्कूल के शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया जल्द होगी पूरी, दिव्यांगों के आरक्षण मामले पर हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के कारण अटकी हुई है बहाली प्रक्रिया : प्रारंभिक स्कूलों में 90763 शिक्षकों के साथ ही हाईस्कलों में 30 हजार शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया जल्द पूरी करायी जाएगी। दरअसल दिव्यांगों के आरक्षण मामले पर हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के कारण बहाली प्रक्रिया अटकी हुई है। आरक्षण के प्रावधान के अनुसार ही बहाली होती है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने प्रधान सचिव संजय कुमार सहित विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्हाेंने कहा कि सरकार की स्पष्ट धारणा है कि जिसके लिए जो आरक्षण का कोटा लागू है, उसके अनुरूप ही बहाली में उनकाे हिस्सेदारी दी जाए।

मंत्री ने कहा कि जिन शिक्षकों के सर्टिफिकेट निगरानी को जांच के लिए नहीं मिली है, उन्हें इसे सॉफ्टवेयर पर अपलोड करना है। इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार करा लिया गया है। जल्द ही इस पर सर्टिफिकेट अपलोड कराए जाएंगे। बैठक में संजय सिंह, डॉ. रणजीत कुमार सिंह, गिरिवर दयाल सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में शैक्षणिक सुधार की आवश्यकता है। किसी भी प्रदेश और देश की शिक्षा की पहचान वहां के शिक्षकों से होती है। शिक्षा की बेहतरी के लिए शिक्षक ईमानदारी से योगदान दें। शिक्षकों को समय पर वेतन, प्रोन्नति और अन्य लाभ देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसके पहले विभिन्न निदेशालयों की योजनाओं, कार्यों और प्रगति को मंत्री ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से देखा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *