बिहार के इस स्‍टेशन की पूरी कमान महिलाओं के हाथ, पटना के पार्कों में प्रवेश आज फ्री

Desk: बिहार की राजधानी पटना में आज का दिन काफी खास रहेगा। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आज पटना के सभी पार्कों और पटना चिड़‍ियाघर में महिलाओं और लड़कियों को पूरी तरह मुफ्त प्रवेश दिया जा रहा है तो रेलवे ने महिलाओं के प्रति सम्‍मान जताने के लिए पटना के पास गुलजारबाग स्‍टेशन की पूरी व्‍यवस्‍था आज महिला स्‍टाफ के हवाले कर दी है। महिलाओं के लिए आज पटना में और भी बहुत सी खास चीजें होनी हैं, जिनकी जानकारी आप इस खबर में और jagran.com के साथ लगातार हासिल कर सकते हैं।

इन पार्कों में मुफ्त प्रवेश, छुट्टी के बावजूद खुलेगा पटना जू

पटना की महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर संजय गांधी जैविक उद्यान और पार्क प्रमंडल के इको पार्क, नवीन सिन्हा पार्क, पुनाईचक पार्क, शहीद वीर कुंवर ङ्क्षसह आजादी पार्क, एसके पुरी पार्क समेत सभी पार्कों में महिलाओं को मुफ्त में प्रवेश दिया जाएगा। पूरे दिन सुबह से लेकर शाम तक महिलाएं और बच्चियां पार्क में मुफ्त में सैर कर सकेंगे। तो वहीं पार्क में बने ओपेन जिम का भी महिलाएं मुफ्त में लाभ ले सकेंगी। सोमवार को साप्ताहिक बंदी होने के बावजूद भी पटना जू को खोला जाएगा।

आज महिला रेलकर्मी संचालित करेंगी गुलजारबाग स्टेशन

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोमवार को गुलजारबाग स्टेशन पूर्णतया महिला रेलकर्मियों द्वारा संचालित किया जाएगा। इसके अलावा कुछ मेमू स्पेशल ट्रेन व मालगाडिय़ों का परिचालन भी महिला लोको पायलट एवं गार्ड द्वारा किया जाएगा। पटना जंक्शन से 12:35 बजे गाड़ी संख्या 03203 मेमू पं. दीनदयाल जंक्शन के लिए महिला लोको पायलट रीजा कुमारी एवं गार्ड नेहा कुमारी द्वारा परिचालित की जाएगी।

ट‍िकट चेकिंग से लेकर ड्राइविंग तक पूरी व्‍यवस्‍था महिलाओं के हवाले

गुलजारबाज स्टेशन पर पूरी व्यवस्था महिला कर्मियों के भरोसे रहेगा। इसके साथ ही पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर टीएक्सआर, टिकट चेकिंग स्टाफ, आरपीएफ एवं प्लेटफॉर्म संख्या 10 पर स्थित आरआरआइ कार्य भी महिला रेलकर्मी द्वारा किया जाएगा। महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वैशाली प्रेक्षागृह हाजीपुर में भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गाए। इस अवसर पर महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी, पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षता कौमुदी त्रिवेदी सहित अन्य अधिकारी और रेलकर्मी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम के दौरान रेलकर्मियों के 34 मेधावी बालिकाओं को शैक्षणिक सहायता के रूप में नकद राशि दी जाएगी। उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन करने पर महिला रेलकर्मियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

मगध महिला कॉलेज में आज होगा ग्लोबल शिखर सम्मेलन

पटना के मगध महिला कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च को ग्लोबल शिखर सम्मेलन आयोजित होगा। इस सम्मेलन में सभी महाद्वीपों की सशक्त महिलाएं शामिल होंगी। इसका विषय ‘वूमेन ड्राइङ्क्षवग होप फॉर इंडिया’ यानी ‘स्त्रियां-भारत की नई उम्मीद’ रखा गया है। कॉलेज की प्राचार्या प्रो. शशि शर्मा ने बताया कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से बहुत कुछ नया सीखने को मिलता है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का लाइव प्रसारण मगध महिला कॉलेज की वेबसाइट, यू-ट्यूब व फेसबुक पेज पर होगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.