चमकी बुखार पर संसद में हो हंगामा, स्मृति इरानी ने कहा- मैं भी मां हूं, माताओं की पीड़ा जानती हूं

PATNA : लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से हुई 156 बच्चों की मौ-त का मामला उठा तो बच्चों में कुपोषण की समस्या को लेकर सदन में रखे गए सवालों पर महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने जवाब देते हुए कहा कि यह मानवता से जुड़ा प्रश्न है। मैं भी एक मां हूं और जानती हूं कि बच्चों की मौ-त से उन मांओं पर क्या बीतती होगी। ये कितना दुखद है इसका मुझे एहसास है।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी द्वारा बिहार में बच्चों की मौ-त का मुद्दा उठाने पर महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने कहा कि कुपोषण की वजह से बच्चों की मौ-त सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि देश के कई हिस्सों में हो रही है। वहीं, राज्यसभा में भी एईएस से हुई बच्चों की मौ-त पर दो मिनट का मौन रखा गया।

dailybihar.com, dailybiharlive, dailybihar.com, nationa। news, india news, news in hindi, ।atest news in hindi, बिहार समाचार, bihar news, bihar news in hindi, bihar news hindi NEWS  #ChildrenKilledByEncephalitisinBihar   #SKMCH #CHAMKIBUKHAR #savebiharchild

राज्यसभा में खड़े होकर सदन के सदस्यों ने दी श्रद्धांजलि : बिहार में दिमागी बुखार से करीब 130 बच्चों की मौ-त का मुद्दा शुक्रवार को राज्यसभा में उठा और सदस्यों ने केंद्र से तत्काल हस्तक्षेप करने और पीड़ित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग की। उच्च सदन में शून्यकाल में सदस्यों ने यह मुद्दा उठाया गया। सभापति एम वेंकैया नायडू ने इस घटना पर शोक जताते हुए कहा कि सदन उन बच्चों को श्रद्धांजलि देता है। इसके बाद सदस्यों ने अपने स्थानों पर कुछ क्षणों का मौन रखकर दिवंगत बच्चों को श्रद्धांजलि दी।

नायडू ने कहा कि बिहार में बच्चों की मौ-त के मुद्दे पर चर्चा के लिए दिये गये कार्य स्थगन प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया और यह विषय शून्यकाल में उठाने की अनुमति दी। भाकपा के विनय विश्वम ने कहा कि सरकार इसे दुर्घटना बता रही है लेकिन इसे गरीब बच्चों की ‘हत्या’ कहा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आधिकारिक तौर पर 130 बच्चों की मौ-त हो चुकी है और अस्पतालों में ना तो कोई दवाई है और ना ही इस रोग के इलाज के लिए जरूरी सुविधाएं हैं।

उन्होंने कहा कि बच्चे कुपोषण के शिकार हैं और हर साल देश में करीब 24 लाख बच्चों की कुपोषण के कारण मौ-त हो जाती है। उन्होंने सरकार से अनुरोध किया कि वह स्थिति में सुधार के लिए तत्काल कदम उठाये और प्रभावित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा प्रदान करे। कांग्रेस सहित विपक्ष के कई सदस्य इस विषय पर चर्चा की मांग कर रहे थे, लेकिन आसन ने इसकी अनुमति नहीं दी। इससे पहले नायडू ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस होने का भी जिक्र किया। इस क्रम में उन्होंने योग के महत्व का भी जिक्र किया। शून्यकाल में नायडू ने न्यूजीलैंड और कोलंबो में पिछले दिनों हुए आतंकवादी हमलों का भी जिक्र किया। सदस्यों ने बिहार में बच्चों और कोलंबो में बम विस्फोटों की घटनाओं में मारे गये लोगों की याद में अपने स्थानों पर खड़े होकर कुछ क्षणों का मौन रखा और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

(फेसबुक पर DAILY BIHAR LIVE लिख कर आप हमारे फेसबुक पेज को सर्च कर लाइक कर सकते हैं। TWITER पर फाॅलों करें। वीडियो के लिए YOUTUBE चैनल को SUBSCRIBE करें)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *