भागलपुर वासियों को PM मोदी का तोहफा, विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनेगा नया 4 लेन पुल

विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनेगा नया पुल, केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी

PATNA : कोरोला काल में बिहार को केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ा तोहफा मिला है. भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर नए पुल को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है. इस नए पुल के निर्माण में 1116.72 करोड़ की लागत आएगी. 4 साल में पुल का निर्माण कार्य पूरा होगा.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमेटी ने भागलपुर में गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर चार लेन वाले पुल के निर्माण की अनुशंसा कर दी है. तकरीबन साढे 4 किलोमीटर लंबे स्कूल में कुल 68 पाए होंगे पुल के निर्माण के लिए 21.3 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी. 2.2 हेक्टेयर सरकारी भूखंड उपलब्ध है जबकि 19 दशमलव 1 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण सरकार को करना होगा. जमीन अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार को अपने खजाने से पैसा देना होगा. इसके लिए 51 करोड़ की राशि भागलपुर के जिला अधिकारी को उपलब्ध भी करा दी गई है.

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा है कि विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाला पुल इतना ऊंचा होगा कि पानी का बड़ा जहाज भी इसके नीचे से निकल जाए. नंदकिशोर यादव ने कहा है कि यह पुल विक्रमशिला सेतु के पूरब वाले इलाके में बनेगा इसके लिए नवगछिया से भागलपुर की सड़क को नए सिरे से बनाया जाएगा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से जनवरी 2018 में इस पुल के निर्माण के संबंध में आग्रह किया था और अब इस पर केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी. नंदकिशोर यादव ने राज्य सरकार की तरफ से केंद्र का आभार भी जताया है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *