देश भर में बंद हुआ तेजस ट्रैन का परिचालन, रेलवे ने कहा- और घाटा बर्दास्त नहीं कर सकता

देश भर में बंद हुआ तेजस ट्रैन का परिचालन, रेलवे ने कहा- और घाटा बर्दास्त नहीं कर सकता

रेल मंत्रालय की सरकारी कंपनी IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद रूट पर तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया है। आईआरसीटीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘मैंनेजमेंट ने सभी तेजस ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया है क्योंकि कोरोना के संकट के चलते कम सवारियां ही मिल पा रही थीं।’ यही नहीं आईआरसीटीसी ने कहा है कि आने वाले समय में इन रूटों पर चलने वाली अन्य ट्रेनों के ऑक्युपेंसी लेवल को ध्यान में रखते हुए इन ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया जाएगा। लखनऊ-नई दिल्ली के बीच चलने वाली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से नहीं चलेगी, जबकि मुंबई अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस ट्रेन का संचालन 24 नवंबर से बंद रहेगा।

इससे पहले कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए इसी साल 19 मार्च को इन ट्रेनों का संचालन बंद किया गया था। आईआरसीटीसी ने लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर बीते साल 4 अक्टूबर को तेजस ट्रेन का संचालन शुरू किया था। इसके बाद इसी साल जनवरी में मुंबई-अहमदाबाद रूट पर इस ट्रेन की शुरुआत की गई थी। 7 महीने तक संचालन स्थगित रहने के बाद मुंबई-अहमदाबाद तेजस का संचालन 17 अक्टूबर से शुरू हुआ था। हालांकि अब यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए तेजस ट्रेनों को फिर बंद करने का फैसला लिया गया है।

दरअसल तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में 736 सीटें होती हैं, लेकिन इनमें से करीब 25 से 40 फीसदी सीटें ही भर पा रही हैं। कोरोना के दौर से पहले इन ट्रेनों में 50 से 80 फीसदी सीटें भरती थीं। इन दोनों तेज एक्सप्रेस ट्रेनें ऐसी गाड़ियां हैं, जिनका देश में पहली बार रेलवे से इतर किसी कंपनी ने संचालन किया है। आईआरसीटीसी की ओर से वाराणसी से इंदौर के बीच काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का भी ऐलान किया गया है। हालांकि अब तक इसकी सेवा शुरू नहीं की गई है।

कोरोना संकट के बाद 19 अक्टूबर को इन ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ था और तब आईआरसीटीसी ने यह फैसला लिया था कि एक के बाद एक सीट खाली रहेगी और लोग एक बार अपनी सीट पर बैठने के बाद किसी से एक्सचेंज नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा कोच में एंट्री से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *