बिहार में 50 हजार नौकरियां, सीएम नीतीश ने की घोषणा, डॉक्टर-शिक्षक-खिलाड़ियों की होगी बंपर भर्ती

बिहार में 50 हजार नौकरिया जल्द होंगी। इनमें उच्च माध्यमिक विद्यालय से विश्वविद्यालय तक के शिक्षक के अलावा चिकित्सक, अन्य स्वास्थ्य कर्मी और खिलाड़ियों तक की नियुक्तियां शामिल हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गांधी मैदान से इसकी घोषणा की। गांधी मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद मुख्यमंत्री ने अपने 70 मिनट के संबोधन में भाषण की आखिर में 11 घोषणाएं की। स्वास्थ्य विभाग में 10, 750 पदों पर तो सितंबर तक ही नियुक्तियां कर ली जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि बिहार की जनता फिर काम करने का मौका देगी तो अगली बार हर खेत को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करा देंगे। मुख्यमंत्री ने अपने 15 साल के शासनकाल में हुए कार्यों की भी विस्तार से चर्चा की। कहा कि लोगों की सेवा करना ही हमारा धर्म है। हम वचन देते हैं कि सेवा करने में ही हमारी दिलचस्पी है। इसी के आधार पर हम आगे चलते हैं।

शिक्षकों की नई सेवाशर्त शीघ्र : मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि पंचायती राज संस्थान एवं नगर निकाय के शिक्षकों की सेवा शर्तों को बेहतर बनाने के लिये शीघ्र नई सेवा शर्त लागू की जायेगी। साथ ही, इनकी सामाजिक सुरक्षा के लिये उन्हें कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) का लाभ भी दिया जाएगा। हमलोगों ने यह तय कर दिया है। इसकी नियमावली बन रही है। कुछ ही दिनों में विधिवत रूप से आदेश जारी हो जाएगा। गौरतलब हो कि नई सेवा शर्त का लाभ करीब चार लाख (नियोजित) शिक्षकों को मिलेगा। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि ग्राम पंचायतों में स्थापित नए उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए 33 हजार 916 शिक्षकों के पद सृजित किए गए हैं। इन पदों पर नियुक्ति की कार्यवाही शीघ्र प्रारंभ की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने की घोषणा -कृषि तथा कास्ठ आधारित उद्योगों को औद्योगिक प्रोत्साहन नीति के अंतर्गत कैपिटल सब्सिडी देने के लिये अलग से योजना लाई जायेगी। -आरा मिल से संबंधित जो समस्याएं बहुत कठिन हो गई थीं, उसके बारे में हमलोग नया कानून ला रहे हैं। आरा मिल संबंधी उद्योगों को राहत देने के लिये नया कानून लाया जाएगा। -राज्य के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने की हमारी नीति है। 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन 250 से अधिक खिलाड़ियों की नियुक्ति का विज्ञापन निकाला जायेगा।-विशेष अभियान चला कर स्वास्थ्य विभाग में अगस्त में ही 4,997 नर्सों एवं चार हजार से अधिक चिकित्सकों की नियुक्ति की जाएगी। सितंबर में 1,750 से अधिक लैब टेक्नेशियन, फार्मासिस्ट एवं सैनेटरी इंस्पेक्टर की नियुक्तियां पूर्ण की जाएगी।

-चार हजार पदों पर शिक्षक नियुक्ति के लिए बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग को एक माह के अंदर अधियाचना भेजी जायेगी। -सहायक प्राध्यापक की बहाली के इच्छुक लोगों की वर्ष 2009 से 2012 के बीच पीएचडी की अमान्यता और एमफिल संबंधी एतराज की भावनाओं का आदर करते हुए नियुक्ति के आधार में आवश्यक परिवर्तन किए जाएंगे। -बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के माध्यम से सभी निबंधित निर्माण कर्मियों को विशेष अनुदान के रुप में दो हजार रुपये दिये जाएंगे। -कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए व्यक्तियों के रक्त प्लाज्मा दान करने पर प्रति दानकर्ता को धन्यवाद देते हुए राज्य सरकार की तरफ से पांच हजार का पुरस्कार दिया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *