मिथिला में लगता था विश्व का पहला ‘मेट्रिमोनियल’ सभा, सौराठ गाछी में दूल्हों का मेला शुरू
PATNA : महाराजा हरि सिंह देव मिथिला के राजा 700 वर्ष पूर्व पंजी प्रबंध व्यवस्था का प्रारंभ किया गया। इस व्यवस्था के अनुसार विवाह अधिकार के निर्णय के लिए सर्वसम्मति व्यवस्था बनाया गया। प्रथम विवाह का पंजीकरण रघुदेव झा मूल ग्राम पंडुए महेन्द्रपुर के नाम से पंजी प्रथा की शुरुआत हुई।
उक्तबातें सौराठ सभावास उद्घाटन के अवसर पर संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ.रामचन्द्र झा ने कही। उन्होंने कहा कि मिथिला के गौरवशाली अतीत में विश्व विख्यात व्यवस्था के विलुप्त होने के कगार पर है। उन्होंने इसे मैथिल ब्राह्मणों से संरक्षित करने का आह्वान किया।
मुख्य अतिथि कामेश्वर ने मिथिला के धरोहर को रक्षित रखने तथा अपने संस्कृति को बचाने के लिए युवाओं को आगे आनेका आग्रह किया। बेदमंत्रोच्चारण से सभावास का शुभारंभ किया गया। मौके पर पूर्व जिप अध्यक्ष सतीश चन्द्र मिश्र, उदय चन्द्र झा विनोद, उदय कान्त झा, उमेश मिश्र, कृष्णकांत झा गुड्डू ,डॉ.शेखर चन्द्र मिश्र, रुद्र कानत आदि उपस्थित थे।
मिथिला में लगता था विश्व का पहला मेट्रिमोनियल सभा : भागम-भाग भड़ी इस दौड़ में लोग बेटा-बेटी की शादी को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। यही कारण है कि लोग मैट्रिमोनियल साइटों पर अपना अपना प्रोफाइल अपलोड कर योग्य वर और कन्या तलाश रहे है। वैसे आपको जानकर आश्चर्य होगा कि विश्व का पहला मैट्रिमोनियल सभा यूँ कहे तो पहला ऑफलाइन मैट्रिमोनियल सभा बिहार में एक राजा के पहल पर लगाया गया था जो की काफी प्रसिद्ध हुआ था और वर्तमान के लिए अभी तक स्वर्णिम इतिहास बना हुआ है।
हम बात कर रहे हैं बिहार के मधुबनी जिला स्थित सौराठा सभा की, जहां कभी दुल्हों का मेला लगता था। लाखों लोग इस मेला में भाग लेने आते थे, दुल्हा मिथिला की पारंपरिक परिधान धोती, कुर्ता, दोपट्टा, पाग और आंख में काजल लगाए सज सवर कर बैठा करते थे। इस सभा के इतिहास के बारे में कहा जाता है कि राजा हरिसंह देव ने लगभग 700 साल पहले 1310 ईसवी में यह प्रथा शुरू की थी। ताकि विवाह बंधन करने में लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।
जानकार बताते हैं कि इस सभा का आयोजन सौराठ के अतिरिक्त सीतामढ़ी के ससौला, झंझारपुर के परतापुर, दरभंगा के सझुआर, सहरसा के महिषी और पूर्णिया कें सिंहासन सहित अन्य स्थानों पर भी इस मेला का आयोजन किया जाता था, जिसका मुख्य कार्यालय सौराठ हुआ करता था। वैसे अब आधुनिकता के इस दौर में इस ऐतिहासिक मेला प्रथा का आयोजन मात्र सौराठ में किया जाता है।
वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित है यह सभा : सौराठ सभा के बारे में कहा जाता है कि यह राजा हरिसिंह देव की पहल पर आयोजित सभा पूर्ण रूप से वैज्ञानिक पद्धति पर केंद्रित है। जो बात विज्ञान आज कह रहा है उसे राजा हरिसिंह देव ने लागू करवाने का काम किया था। वरिष्ठ चिकित्सकों के अनुसार एक ब्ल्ड ग्रुप वालों के बीच वैवाहिक संबंध होने से कई परेशानियों का सामना करना होता है।
सौराठ सभा मिथिला का सांस्कृतिक महोत्सव है । सौराठ सभा मे ब्याही गयी कन्या को वैधव्य का दुःख नही भोगना पड़ता है, ऐसी मान्यता रही है । बिना दौड़धूप एक स्थल पर योग्य वर चयन करने हेतु यह उत्तम व्यवस्था के रूप में प्रतिष्ठित था । पहले सरकारी स्तर पर भी कुछ सहयोग की जाती थी जो अभी पूर्णतः बन्द है । आंकड़े के अनुसार सातवें दशक तक करीब दस हजार शादियाँं सौराठ सभा मे तय होती थी । परन्तु आधुनिक सभ्यता के प्रभाव के कारण इसके विशिष्ट महत्व एवं रौनकता में कमी आई है । अभी आधुनिकता व व्यस्त जीवन मे इसे “दहेज मुक्त विवाह” हेतू अभियान स्वरूप समय सापेक्ष व्यवस्था एवं प्रक्रिया मे सुधार कर इसे “विवाह महासमारोह” के रूप में व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। मिथिला के बौद्धिक एवं युवा साहस कर इसे पुनरुत्थान करें तो यह ऐतिहासिक विरासत के लिए ऐतिहासिक कदम साबित हो सकता है और बाकी संसार के लिए अनुकरणीय भी ।
कैसे आरंभ हुआ सौराठ सभा का आयोजन : राजा हरिसिंह देव के दरबार मे नियमित रूप में शास्त्रार्थ हुआ करता था । जिसमें विजय प्राप्त करने वालों को पुरस्कृत किया जाता था। वर्ष 1326 ई. मे हरिसिंह देव ने अविवाहित मैथिल ब्राह्मण युवकों के बीच शास्त्रार्थ का आयोजन करवाया। वेद-वेदान्त, योग, सांख्य, न्याय आदि विषय पर बहुत दिन तक शास्त्रार्थ चलता रहा। हरिसिंह देव शास्त्रार्थ मे सहभागी विद्धान युवकों की विद्वता देख अत्यधिक प्रभावित हुए और चुँकि शास्त्रार्थ मे सहभागी सभी युवक अविवाहित थे इसलिए सभी को एक एक सुन्दर कन्या पुरस्कार स्वरूप प्रदान किया। इस घटना के पश्चात प्रत्येक वर्ष युवकों के बीच शास्त्रार्थ का आयोजन किया जाने लगा। शास्त्रार्थ मे कन्या पक्ष वाले योग्य वर का चुनाव करते थे।
सभा मे वर पक्ष और कन्या पक्ष के बीच सम्पूर्ण बातचीत तय होने के पश्चात विवाह के लिए अनुमति सभा मे उपस्थित पंजीकार से लेना पड़ता था जो की यह विधि आज बी बरक़रार है। इस विधि के अनुसार पंजी मे दोनो पक्ष के बीच सात पुश्त तक कोई खून का सम्बन्ध नही ठहरने के पश्चात पंजीकार द्वारा विवाह के लिए अनुमति दी जाती है। इसके बाद वर और कन्या का जन्म कुंडली मिलाया जाता है । सब कुछ मिलने के पश्चात पंजीकार द्वारा सिद्धान्त प्रथा जारी किया जाता है । पंजीकार अपनी सहमति वरगद के एक सूखे पत्ते पर लिखकर देते हैं । पंजीकारों के पास पंजी मे देश विदेश मे बसे सम्पूर्ण मैथिल ब्राहम्ण परिवार की वंशावली होती है। इस मे पीढ़ी दर पीढ़ी कुल, मूल और गोत्र का विवरण मिलता है। पहले यह भोजपत्र पर लिखा जाता था फिर तामपत्र और अब कागज पर इसका सम्पूर्ण विवरण दर्ज किया जाता है।
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Mai saadi karna chahta hu larki brahmins hona chaiye sundar honi chaiye and educated